Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट (DLS नियम) से हराकर पांचवी बार चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया है।  इससे पहले चेन्नई 2010, 2011, 2018 और 2021 में चैंपियन का खिताब अपने नाम किया था। बारिश से बाधित मैच में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 214 रन बनाए थे, लेकिन चेन्नई की पारी के दौरान पहले ही ओवर मे बारिश आ गई और बारिश थमने के बाद मैच 15 ओवर का कर दिया गया और चेन्नई को 171 रनों का लक्ष्य मिला।

इस मैच में चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे और शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा क्रीज पर थे> ओवर की पहली 4 गेंदों में 3 रन ही आए और आखिरी की दो गेंदों पर 10 रन चाहिए थे। जडेजा ने पहले छक्का और उससे अगली गेंद पर चौका लगाकार चेन्नई को जीत दिलाई। जडेजा ने इस मैच के बाद कहा कि वह यह जीत टीम के खास सदस्य महेंद्र सिंह धोनी को समर्पित करना चाहते हैं।

मै धोनी को जीत समर्पित करता हूं : जडेजा

अपने घरेलू दर्शकों के सामने पांचवां खिताब जीतकर शानदार महसूस कर रहा हूं। वे बड़ी तादाद में सीएसके को सपोर्ट करने आए हैं। यह भीड़ अद्भुत रही है। वे देर रात तक बारिश थमने का इंतजार करते रहे। सीएसके के प्रशंसकों को बड़ी बधाई देना चाहता हूं। इस जीत को अपनी टीम के खास सदस्यों में से एक एमएस धोनी को समर्पित करना चाहता हूं। मैं बस यही सोच रहा था कि चाहे कुछ भी हो जाए, मुझे ज़ोर से स्विंग करने की ज़रूरत है। हाँ कुछ भी हो सकता है। मैं सीधे हिट करना चाह रहा था क्योंकि मोहित धीमी गेंद कर सकता है। सीएसके के हर फैन को बधाई देना चाहता हूं। आप जिस तरह से जयकार करते आ रहे हैं, वैसे ही जयकार करते रहें।

 

मैच का हाल

बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार चेन्नई के लिए 15 ओवर में 171 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनिंग करने आए डेवोन कॉनवे ने 25 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए, जबकि उनके जोड़ीदार रुतुराज गायकवाड़ ने 16 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रनों की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने कै बाद चेन्नई ने अपनी तीसरी विकेट अजिंक्य रहाणे के रूप में खोई, उन्होंने 13 गेंदों में 2 चौके और 2 छ्क्कों की मदद से 27 रन बनाए। इसके बाद अंबाती रायुडू ने 8 गेंदों में 19 रन बनाए। कप्तान एमएस धोनी बिना खाता खोले ही प्वेलियन लौट गए। अंत में शिवम दुबे ने 21 गेंदों में 32 नाबाद और रविंद्र जडेजा ने 5 गेंदों में 15 नाबाद रन बनाए। गुजरात की ओर से मोहित शर्मा ने 3 और नूर अहमद ने 2 विकेट चटकाए

गुजरात ने बनाए 20 ओवर में 214 रन, DLS नियम के अनुसार 170 रन डिफेंड करने को मिले

इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर गुजरात को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाए थे, लेकिन बारिश होने के बाद मैच में 5 ओवर काट दिए गए। मैच 15 ओवर का कर दिया गया और डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार  गुजरात को 170 रनों का स्कोर डिफेंड करने को मिले। गुजरात की ओर से  साई सुदर्शन ने 46 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्कों की मदद से 96 रन बनाए, जबकि ऋद्धिमन साहा ने 39 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 54 रन बनाए। इसके अलावा शुभमन गिल ने 20 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 39 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पांड्या ने 12 गेंदों में नाबाद 21 रनों की पारी खेली, जबकि राशिद खान बिना खाता खोले ही प्वेलियन लौट गए। चेन्नई की ओर से मतिशा पाथिराना ने 2 विकेट चटकाए, जबकि दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा ने 1-1 विकेट हासिल की।