Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : रविचंद्रन अश्विन ने इशान किशन की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे बहुत कम खिलाड़ी हैं जो ड्रेसिंग रूम में विकेटकीपर-बल्लेबाज जितनी सकारात्मकता दिखाते हैं। महान ऑफ स्पिनर ने भारतीय चेंज रूम से दिलचस्प बातें बताई जिसमें ईशान किशन के 'महान' रवैये और अपने आसपास के लोगों को सहज बनाने की उनकी इच्छा पर प्रकाश डाला गया। 

अश्विन ने शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा, 'जब भी इशान किशन को सफेद गेंद के प्रारूप में मौके मिले हैं, उन्होंने उनका वास्तव में अच्छी तरह से उपयोग किया है। यहां तक कि आखिरी टेस्ट मैच में भी जब उन्हें ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिला, तो उन्होंने तेज-तर्रार अर्धशतक बनाया। इशान किशन एक अद्भुत बच्चा है। वह बेंच पर रहते हुए अपने साथियों की मदद करने में खुश थे।' 

भारतीय स्पिनर ने कहा, 'यदि कोई खिलाड़ी खेल रहा है, तो वह सबसे पहले खिलाड़ी के दस्ताने लेगा और तैयार रहेगा। यदि किसी भी समय बदलाव की आवश्यकता होगी तो वह उनके बल्ले की व्यवस्था करेगा। वह सभी खिलाड़ियों को अपने आसपास सहज महसूस कराएगा। वह सभी का मनोरंजन करेगा।' उनके शरीर में एक भी नकारात्मक ऊर्जा नहीं है। वह सकारात्मकता का अवतार हैं। उन्होंने कहा, 'उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है। उनका रवैया बहुत अच्छा है। जब भी वह मिले मौकों का फायदा उठाते हैं तो मुझे बहुत खुशी होती है।' 

गौर हो कि इशान ने जुलाई 2021 में अपना वनडे डेब्यू किया और तब से 17 मैच खेले हैं। झारखंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज को लगातार मौके नहीं मिले हैं लेकिन वह 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले अपने प्रदर्शन से ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। किशन के वनडे करियर में कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर दर्ज किए गए हैं। दिसंबर 2022 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 131 गेंदों में 210 रन की शानदार पारी खेली और वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए। इस उपलब्धि ने उन्हें पहले वनडे शतक को दोहरे शतक में बदलने वाला पहला खिलाड़ी भी बना दिया। 

जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में किशन का प्रदर्शन भी कम नहीं था। उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में अपनी निरंतरता और कौशल का प्रदर्शन करते हुए श्रृंखला में लगातार तीन अर्धशतक बनाए। अंतिम वनडे में 64 गेंदों में 77 रन की उनकी पारी ने भारत के 351/5 के विशाल स्कोर की नींव रखी। शुबमन गिल के साथ उनकी 143 रनों की शुरुआती साझेदारी ने श्रृंखला के निर्णायक मैच में भारत की 200 रनों से जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इशान किशन वनडे विश्व कप टीम में जगह बनाने की दौड़ में हैं। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद ईशान ने चयनकर्ताओं की नजर में आने के लिए काफी कुछ किया है।