Sports

कराची : हैरी ब्रूक ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में शतक जमाया जिससे इंग्लैंड ने शुरुआती झटकों से उबर कर पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां चाय के विश्राम तक पांच विकेट पर 254 रन बनाए। यार्कशर के रहने वाले 23 वर्षीय ब्रूक ने 141 गेंदों पर नाबाद 108 रन बनाए हैं जिससे इंग्लैंड अब पाकिस्तान से केवल 50 रन पीछे रह गया है। 

पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 304 रन बनाए थे। ब्रूक ने इससे पहले रावलपिंडी और मुल्तान में खेले गए पहले दो टेस्ट मैचों में भी शतक लगाए थे। उन्होंने चाय के विश्राम से ठीक पहले स्पिनर अबरार अहमद पर कवर क्षेत्र में चौका जड़कर अपना तीसरा शतक पूरा किया। श्रृंखला में अपना पहला मैच खेल रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज वेन फोक्स ने ब्रूक का अच्छा साथ दिया। यह दोनों बल्लेबाज अभी तक छठे विकेट के लिए 109 रन जोड़ चुके हैं। 

फोक्स चाय के विश्राम के समय 42 रन पर खेल रहे थे। जब वह नौ रन पर खेल रहे थे तब मैदानी अंपायर जोएल विलसन ने उन्हें कैच आउट दे दिया था लेकिन तीसरे अंपायर ने फैसला पलट दिया। इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में कप्तान बेन स्टोक्स (26) का विकेट गंवाया जिससे उसका स्कोर पांच विकेट पर 145 रन हो गया था। ब्रूक और फोक्स ने यहीं से शतकीय साझेदारी निभाई। स्टोक्स तीसरा रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए थे। 

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले सत्र में तीन विकेट गंवाए। बाएं हाथ के स्पिनर नोमान अली ने बेन डकेट (26) और जो रूट (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट किया जबकि रहस्यमयी स्पिनर अबरार अहमद ने ओली पोप (51) को अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद बोल्ड किया। इंग्लैंड ने सुबह एक विकेट पर सात रन से आगे खेलना शुरू किया। पोप और डकेट ने तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया। वसीम ने अपने पहले दो ओवरों में 19 रन दिए जिसके बाद उन्हें आक्रमण से हटा दिया गया। 

इसके बाद पाकिस्तान के स्पिनरों ने मैच पर अपनी पकड़ बनाई। अबरार ने डकेट को पगबाधा आउट किया जबकि अगली गेंद पर रूट को भी पवेलियन भेजा। आगा सलमान ने स्लिप में उनका कैच लपका। पोप ने नोमान पर कवर प्वाइंट क्षेत्र में चौका लगाकर 63 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अबरार की तेजी से स्पिन लेती गेंद उनकी गिल्लियां नीचे गिरा गई। इंग्लैंड तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से पहले ही अजेय बढ़त हासिल कर चुका है। इंग्लैंड ने रावलपिंडी में पहला टेस्ट मैच 74 रन से और मुल्तान में दूसरा टेस्ट मैच 26 रन से जीता था।