Sports

खेल डैस्क : भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने इंगलैंड के खिलाफ कैंटेम्बरी के मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे में अपने करियर का पांचवां शतक जड़ा। खास बात यह रही कि हरमनप्रीत ने 100 गेंदों में शतक पूरा किया था लेकिन अगली 11 गेंदों में ही उन्होंने 43 रन जड़ दिए। उन्होंने 18 चौके और चार छक्कों की मदद से 143 रन बनाए जिससे भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 333 रन स्कोर बोर्ड पर टांग दिए। यह भारतीय टीम का इंगलैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

हरमनप्रीत ने यह शतक लगाकर हमवत्न स्मृति मंधाना की बराबरी कर ली है जोकि वनडे फार्मेट में 5 शतक लगा चुकी हैं। बता दें कि वुमन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 16 शतक ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग के नाम पर हैं। उसके बाद न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (13 शतक) का नाम आता है। तीसरे नंबर पर 9 शतक के साथ टीटी ब्यूमोंट अैर सी एडवड्र्स बनी हुई हैं। 

Harmanpreet Kaur, cricket news in hindi, Team india, England Women vs India Women, हरमनप्रीत कौर, क्रिकेट समाचार हिंदी में, टीम इंडिया, इंग्लैंड महिला बनाम भारत महिला

बहरहाल, हरमनप्रीत ने जब शतक पूरा किया तब टीम  इंडिया 47 ओवर में 271 रन बनाकर खेल रही थी। इसके बाद दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर हरमनप्रीत ने 18वें ओवर में 26, 19वें ओवर में 17 तो 20वें ओवर में 19 रन खींचे और टीम को 333 रन तक पहुंचा दिया। 

इससे पहले स्मृति मंधाना ने 40 तो यास्तिका भाटिया ने 26 रन बनाकर टीम इंडिया को सधी हुई शुरूआत की थी। लेकिन इसके बाद हरमनप्रीत कौर ने हरलीन देओल के साथ मिलकर स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। हरलीन ने 72 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 58 रन बनाए। इसी तरह पूजा ने 18 रन का योगदान दिया। अंत में दीप्ति शर्मा ने 9 गेंदों में 15 रन बनाकर स्कोर 333 रन तक पहुंचा दिया। 

Harmanpreet Kaur, cricket news in hindi, Team india, England Women vs India Women, हरमनप्रीत कौर, क्रिकेट समाचार हिंदी में, टीम इंडिया, इंग्लैंड महिला बनाम भारत महिला

इंगलैंड की ओर से चार्लोट को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाज महंगी साबित हुईं। लॉरेंन बैल ने 10 ओवर में 79 रन खर्च किए। वहीं, केट क्रॉस ने 10 ओवर में 68 रन दे दिए। फ्रेया कैम्प ने 82 रन देकर एक विकेट लिया।

महिला वनडे में कप्तानों द्वारा सर्वोच्च स्कोर
229* - बेलिंडा क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)
152* - मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया)
151 - सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड)
146* - बेलिंडा क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)
143* - हरमनप्रीत कौर (भारत)

.
.
.
.
.