Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : बांग्लादेश के खिलाफ शनिवार को ढाका में तीसरे वनडे मैच में अंपायरों के फैसले पर आपत्ति व बांग्लादेशी कप्तान के साथ छींटाकशी करने के मामले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर कड़ी कार्रवाई हुई है। हरमनप्रीत कौर को आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के बाद अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है।

पहली घटना विशेष रूप से तब हुई जब कौर ने भारत की पारी के 34वें ओवर में स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्लिप में कैच आउट दिए जाने के बाद अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार करके निराशा व्यक्त की। लेवल 2 के अपराध के लिए कौर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और साथ ही तीन डिमेरिट अंक दिए। उन्हें "अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने" से संबंधित खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया था।

कौर पर "अंतर्राष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना" से संबंधित लेवल 1 के अपराध के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था, जब प्रस्तुति समारोह के दौरान, कौर ने मैच में अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी। भारतीय कप्तान ने अपराध स्वीकार कर लिया और एमिरेट्स आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों पर सहमति व्यक्त की। परिणामस्वरूप, औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी।

PunjabKesari

आखिर क्या है पूरा मामला?

दरअसल, हुआ ऐसा कि तीसरे वनडे मैच में हरमनप्रीत 21 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हो गई। नाहिदा अख्तर ने उन्हें फहिमा खातून के हाथों आउट कराया। लेकिन हरमनप्रीत फैसले से निराश नजर आईं और पवेलियन लौटते वक्त स्टंपस पर जोर से बल्ला मारती हुई दिखाई दी।

इसके साथ ही वह पवेलियन जाते समय अंपायर पर भी भड़कती नजर आईं। फिर मैच खत्म हो जाने के बाद उन्होंने अंपायर और बांग्लादेश क्रिकेट को लेकर उल-जुलूल बयान भी दिए। हालांकि, अब उन्हें अपने इस रवैये का हरजाना भुगतना पड़ा है।

बता दें कि हरमनप्रीत बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्तान की भी काफी आलोचना की है। वहीं, सीरीज टाई होने के बाद जब नागिर सुल्तान और हरमनप्रीत कौर को ट्रॉफी शेयरिंग के लिए बुलाया गया तो उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान पर तंज कसती नजर आईं।