Sports

नई दिल्ली : पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट दौरे के लिए अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को छोड़ने के भारत के फैसले पर सवाल उठाया है। प्रोटियाज ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने की भारत की उम्मीदों को तोड़ दिया क्योंकि उन्होंने पहले टेस्ट में तीन दिनों के भीतर एक पारी और 32 रन से उल्लेखनीय जीत हासिल की। 

पुजारा और रहाणे दो ऐसे खिलाड़ी थे जो 2023 के शुरुआती महीनों में भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा थे, लेकिन दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें बाहर कर दिया गया था। पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल हार के दौरान खेला था जबकि रहाणे ने अपना आखिरी टेस्ट भारत के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान खेला था। रहाणे ने दो टेस्ट मैचों में 94 रन बनाए जबकि पुजारा ने डब्ल्यूटीसी फाइनल में दोनों पारियों में 41 रन बनाए। 

हरभजन ने दोनों अनुभवी बल्लेबाजों को टीम से बाहर करने के भारत के फैसले पर सवाल उठाया और अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'अजिंक्य रहाणे को नहीं चुना और चेतेश्वर पुजारा को बिना किसी कारण के बाहर कर दिया। ये दो खिलाड़ी हैं जिन्होंने हर जगह रन बनाए हैं। अगर आप पिछले रिकॉर्ड पर नजर डालें तो पुजारा का भी उतना ही योगदान है जितना कोहली का था। मुझे समझ नहीं आता कि पुजारा को क्यों बाहर रखा गया है, हमारे पास अभी भी टेस्ट क्रिकेट में पुजारा से बेहतर बल्लेबाज नहीं है। वह धीरे खेलते हैं लेकिन वह आपको बचा लेते हैं, क्योंकि उनसे भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीता।' 

पुजारा 2021-23 डब्ल्यूटीसी चक्र में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जहां उन्होंने 32.00 की औसत से 928 रन बनाए। विराट कोहली 32.13 पर 932 के साथ उनसे आगे एकमात्र खिलाड़ी थे। उनकी अनुपस्थिति बल्ले से भारत के संघर्ष की ओर इशारा करती है। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए जिसमें केएल राहुल ने 101 रनों की आक्रामक पारी खेली। दूसरी पारी में भारत 34.1 ओवर में 131 रन ही बना सका। 

हरभजन ने कहा, 'तीन दिनों में भारत एक पल के लिए भी खेल में नजर नहीं आया। पहली पारी में टॉस हारने के बाद उन्होंने 245 रन बनाए और यह सब केएल राहुल की बदौलत था। उन्होंने शानदार पारी खेली जिससे भारत का स्कोर 245 रन हो गया। दूसरी पारी में भारत केवल 131 रन बना सका और अगर आप विराट कोहली के योगदान को हटा दें तो यह और अधिक कठिन होता।' 

दूसरी पारी में कोहली केवल 82 गेंदों में 76 रन की रोमांचक पारी के साथ भारत के रक्षक बनकर उभरे। हरभजन ने कहा, 'ऐसा कभी नहीं लगा कि विराट कोहली अपनी इच्छानुसार खेल रहे किसी भी समय आउट हो जाएंगे। मैच का फैसला पहली पारी में भारत के प्रदर्शन के आधार पर हुआ।' भारत 3 जनवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ते हुए सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगा।