Sports

नई दिल्ली : 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के छह मैच के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका पहले दो स्थान पर कब्जा करके सर्वश्रेष्ठ टीमों के रूप में उभरी हैं। मेजबान भारत अपने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन के कारण प्रतियोगिता में अजेय रहा है जबकि दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड से हार को छोड़कर बल्ले और गेंद से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है। जब भारत 5 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा तो दोनों टीमों की ओर से जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ जो वर्तमान में एसए20 कमिश्नर के रूप में कार्यरत हैं, ने टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के फॉर्म के बारे में आईएएनएस से बात की और बताया कि कैसे भारत की गेंदबाजी प्रोटियाज के लिए एक बड़ी चुनौती बन सकती है।

प्र : क्या आप टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के अब तक के प्रदर्शन पर अपने विचार साझा कर सकते हैं? 
उ : मैं बहुत खुश हूं, हर किसी की तरह मुझे भी विश्व कप से पहले शायद थोड़ी कम उम्मीदें थीं। लेकिन शीर्ष खिलाड़ियों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और अन्य खिलाड़ियों ने अवसर मिलने पर वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। यह जानना कि वे सेमीफाइनल के लिए काफी हद तक योग्य हैं, शानदार है।

राउंड-रॉबिन में तीन बड़े खेल बचे हैं अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और जाहिर तौर पर भारत के खिलाफ भी बड़ा खेल। लेकिन ऐसा लग रहा है कि दक्षिण अफ़्रीका सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा और यह बहुत बड़ा होने वाला है। मैं दक्षिण अफ़्रीका-भारत फाइनल की आशा कर रहा हूं - यदि मुझे कोई स्वप्न संजोना हो, तो वह यही होगा। 

प्र : आपके अनुसार टूर्नामेंट में बल्लेबाजी के नजरिए से दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ा स्टैंडआउट पॉइंट क्या है? 
उ : चलिए क्विंटन (डी कॉक) से शुरू करते हैं, मुझे लगता है कि वह शायद अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ आईसीसी टूर्नामेंट खेल रहे हैं; यह देखना बहुत बढ़िया रहा। उन्होंने टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत की और उनका आत्मविश्वास अच्छा दिख रहा है।' शीर्ष क्रम की अच्छी शुरुआत के बाद दक्षिण अफ्रीका को संभवतः अब तक के सबसे विध्वंसक मध्यक्रमों में से एक मिल गया है, जैसे कि (एडेन) मार्कराम चार पर, (हेनरिक) क्लासेन पांच पर, और (डेविड) मिलर को छह पर देखें। 

फिर आपके पास सात पर मार्को जेन्सन की सर्वांगीण क्षमताएं हैं। इसलिए वे इस टूर्नामेंट में वास्तव में गतिशील रहे हैं। इसलिए मंच तैयार होने के बाद वे तीन से चार खिलाड़ी वास्तव में विपक्षी टीमों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उनके पास मैदान के चारों ओर शॉट लगाने की अविश्वसनीय शक्ति है और उन्हें गेंदबाजी करना बहुत मुश्किल हो जाता है, इसलिए यह निश्चित रूप से इस दक्षिण अफ्रीकी टीम का पावरहाउस है। 

फिर आपको गेंदबाजों को भी योगदान देने की जरूरत है। मुझे लगता है कि रबाडा और महाराज का टूर्नामेंट अच्छा चल रहा है, साथ ही एनगिडी और शम्सी भी योगदान देने में सक्षम हैं। अगला समय संकटपूर्ण होने वाला है और आप आशा करते हैं कि वे बड़े खिलाड़ी अच्छा खेलते रहेंगे। 

प्र : एनरिक नॉर्त्जे और सिसंडा मगाला की अनुपस्थिति में रबाडा, एनगिडी और जानसेन के साथ गेराल्ड कोएत्ज़ी एक शक्तिशाली तेज़ गेंदबाज़ी विकल्प बनकर खड़े हुए हैं। आप उनके अब तक के प्रदर्शन का आकलन कैसे करते हैं? 
उ : मुझे उसका रवैया पसंद है। वह अभी भी एक युवा है, और उसे प्रतियोगिता पसंद है। आप उसके बारे में यह देख सकते हैं; वह इसमें शामिल होना पसंद करता है। मेरा मतलब है, नॉर्त्जे निश्चित रूप से चूक गए हैं। लेकिन कोएत्जी ने मैदान में कदम रखा और एनगिडी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। 

शम्सी, जानसेन, रबाडा और महाराज के साथ इन दोनों के प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका को अन्य टीमों के साथ बराबरी करने में मदद मिलेगी। सेमीफाइनल में उच्च-गुणवत्ता वाली टीमें होंगी और मेरी भविष्यवाणी है कि आपको भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल देखने को मिलेंगे क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट में वास्तव में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। 

प्र : भारत के बारे में बात करते हुए आपको क्या लगता है कि प्रतियोगिता में अजेय चल रही टीम से दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी चुनौती क्या होगी? 
उ : भारत को भारत में खेलना हमेशा एक बड़ी चुनौती होती है। रोहित और विराट ने स्पष्ट रूप से टूर्नामेंट में अब तक बहुत अच्छा खेला है और यह एक ऐसा क्षेत्र होगा जहां उन्हें इस बारे में बात करनी होगी कि वे उन दोनों को कैसे नियंत्रित करते हैं। 

मैं कहता रहा हूं कि भारत के गेंदबाजी आक्रमण में हर जगह विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके पास दो उत्कृष्ट स्पिनर और तीन उत्कृष्ट तेज गेंदबाज हैं। यह दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी चुनौती होने वाली है क्योंकि रोहित के पास उपयोग करने के लिए वास्तव में बहुत अच्छी संपत्ति है। विश्व कप में हमने जो देखा है वह उच्च स्कोर और बड़े शतक हैं। लेकिन भारत के पास गेंदबाजी आक्रमण में टीमों को नियंत्रित करने की क्षमता है और मुझे लगता है कि यह उनकी सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक है।

प्र : प्रतियोगिता में दो बार लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका के परिणाम विपरीत रहे - नीदरलैंड से हारना और फिर पाकिस्तान को एक विकेट से हरा देना। आपको क्या लगता है कि दक्षिण अफ्रीका के लिए लक्ष्य का पीछा करना कठिन हो गया है? 
उ : नहीं, मुझे ऐसा नहीं लगता। मेरा मतलब है कि नीदरलैंड के खिलाफ खेल दक्षिण अफ्रीका के लिए शुरू से अंत तक बहुत ही खराब प्रदर्शन था, न कि केवल लक्ष्य का पीछा करना। चेन्नई में पाकिस्तान के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका के लिए यह एक परीक्षा होने वाली थी।

चेन्नई हमेशा थोड़ी धीमी रही है - जैसे उस गर्मी में क्षेत्ररक्षण करना, तो आपको जाना होगा और लक्ष्य प्राप्त करना होगा। मुझे लगता है कि यह कई स्तरों पर दक्षिण अफ्रीका के लिए एक महत्वपूर्ण जीत थी और इससे उन्हें काफी आत्मविश्वास मिलेगा। 

मेरे लिए ऐसा कोई कारण नहीं है कि वे पहले या दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने में अच्छे नहीं हो सकते। यह खिलाड़ियों का समान गुणवत्ता वाला समूह है और जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, वे व्यवस्थित हो जाएंगे और पाएंगे कि दूसरी रात उस जीत के अनुभव से उन्हें वास्तव में बहुत आत्मविश्वास मिलेगा। इसलिए मैं इसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हूं।

जाहिर है, वे आंतरिक रूप से इस बारे में चर्चा करेंगे कि वे इसे कैसे आगे बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन जिस तरह से वे आजादी के साथ खेल रहे हैं, वह मुझे पसंद है, तब भी जब वे दबाव में हों और तनावग्रस्त न दिखें। यह अब इसे बनाए रखने के बारे में है क्योंकि टूर्नामेंट का संकट समय आ गया है। 

प्र : अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने फ्रांस में अपना चौथा पुरुष रग्बी विश्व कप खिताब जीता। क्या आप मानते हैं कि प्रोटियाज़ स्प्रिंगबोक्स की जीत से बड़े पैमाने पर प्रेरणा लेंगे और इस विश्व कप में इसे दोहराने की कोशिश करेंगे? 
उ. इस सप्ताह स्प्रिंगबोक्स की जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका में खेल इस समय उच्च स्तर पर है। वे मंगलवार को घर पहुंच रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि वह उत्साह क्रिकेट में भी आएगा। अब बड़ी प्रतियोगिता आ रही है, जैसे कि पांच नवंबर को भारत का मैच और दक्षिण अफ्रीका काफी हद तक सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है।

अगले दो या तीन हफ्तों में, उम्मीद है कि प्रोटियाज में उत्साह बढ़ेगा और वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मुझे लगता है कि अब मुख्य बात यह है कि क्या दक्षिण अफ्रीकी टीम विश्व कप जीतने के लिए रग्बी टीम की बराबरी कर सकती है? मुझे लगता है कि हर किसी का सपना सच होगा। दक्षिण अफ़्रीका का खेल विश्व मंच पर लगातार आगे बढ़ रहा है और यह अविश्वसनीय बात है। एक रग्बी टीम ने दुनिया के सामने लचीलापन दिखाया और उम्मीद है कि यह खिलाड़ियों के इस समूह को प्रेरित करेगा क्योंकि वे टूर्नामेंट में इस कठिन समय में वास्तव में अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने के लिए आएंगे।