Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : फीफा विश्व कप का फाइनल रविवार (18 दिसंबर) को लुनील, कतर में खेला गया, जहां अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच एक राैंगटे खड़े कर देने वाला मुकाबला देखने को मिला। अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से मुकाबला जीता। इस पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने दो गोल बचाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस कारण उन्हें ‘गोल्डन ग्लव’ विजेता भी चुना गया, लेकिन जब उन्हें सम्मानित करने के लिए स्टेज पर बुलाया गया तो वह फिर वापस लाैटते समय उन्होंने एक अश्लील हरकत कर डाली, जिस कारण उन्हें आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा।

दरअसल, हुआ ऐसा कि मार्टिनेज की ट्रॉफी हाथ के आकार की थी। मार्जिनेट जब स्टेज से उतरने लगे तो उन्होंने इसी दाैरान उन्होंने ‘गोल्डन ग्लव’ ट्राॅफी को अपने प्राइवेट पार्ट पर रखकर जश्न मनाया। उनकी इस हरकर पर ब्रॉडकास्टर्स ने भी टिप्पणी करते हुए विकेटकीपर के जश्न मनाने के तरीके पर सवाल उठाए। जब वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो यूजर्स ने कमेंट्स करते हुए गोलकीपर को सजा देने की मांग की।

एक यूजर ने लिखा, ''फीफा को अर्जेंटीना के इस लापरवाह गोलकीपर को दंडित करना चाहिए और अर्जेंटीना को इस अनैतिक व्यवहार के लिए माफी मांगनी चाहिए, जिसने खूबसूरत और अद्भुत विश्व कप के समापन का दुरुपयोग किया।'' वहीं एक ने कहा, ''पिच पर अहंकार के कारण मैं इस खिलाड़ी से नफरत करता हूं। आप एक ही समय में एक अच्छे खिलाड़ी और अहंकारी नहीं हो सकते। उसने मुझे और कई अन्य लोगों को झूठ साबित किया है।''

बता दें कि अर्जेंटीना को पहले हाफ में लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के 23वें मिनट में और एंजेल डि मारिया के द्वारा किए गए 36वें मिनट में गोल की बदाैलत 2-0 की बढ़त मिली थी। वहीं।फ्रांस ने 79 मिनट तक एक भी गोल नहीं किया था, लेकिन एमबाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में गोल कर मैच बराबरी पर लाते हुए रोमांच बढ़ा दिया। फिर निर्धारित समय पर स्कोर 2-2 से बराबर रहने के कारण 30 मिनट का एक्स्ट्रा  समय दिया गया। इसके बाद मेसी ने 108वें मिनट में गोल कर बढ़त बना ली, लेकिन एम्बाप्पे ने 108वें मिनट में गोल कर फिर से मैच 3-3 से बराबरी पर ला दिया। अंत में पेनल्टी शूटआउट तक मैच गया जहां अर्जेंटीना के गोलकीपर मार्टिनेज ने फ्रांस के दो गोल रोककर टीम को 4-2 से जीत दिलाई।