Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जायंट्स पर 81 रन की जीत दर्ज कर अपने फाइनल की उम्मीदें बरकरार रखी हैं। लखनऊ के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हए 8 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाने के बाद लखनऊ को 16.3 ओवर में 101 रनों पर ही समेट दिया। हालांकि, लखनऊ को एलिमिनेटर मुकाबले में करारी पटखनी मिली हो, लेकिन इस टीम ने पिछले साल डेब्यू के बाद से ही शानदार प्रदर्शन किया है।

लखनऊ सुपर जायंट्स पिछले साल ही आईपीएल में शामिल हुई थी और टीम अपने पहले ही आईपीएल संस्करण में एलिमिनेटर मुकाबले तक पहुंची थी, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं लखनऊ अब दूसरी बार एलिमिनेटर में पहुंची है और इस टीम की क्षमता को देखते हुए लगता है कि आने वाले सालों में लखनऊ आईपीएल का खिताब अपने नाम कर सकती है। लखनऊ टीम में रवि बिश्नोई, आयुष बडोनी और नवीन उल हक जैसे युवा सितारे ने इस सीजन काफी शानदार प्रदर्शन किया है। भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनिल गावस्कर ने इन तीनों खिलाड़ियों की सफलता के पीछे का श्रेय लखनऊ के मेंटर गौतम गंभीर को दिया है।

गंभीर ने तीन खिलाड़ियों का भविष्य उज्जवल बना दिया

गावस्कर ने कहा कि लखनऊ के मेंटर गौतम गंभीर ने टीम में कई युवा खिलाड़ियों को निखारा है, “भारतीय कोच या मेंटर आईपीएल में क्या कर सकते हैं इसका सबसे बड़ा उदाहरण गौतम गंभीर हैं। गौतम गंभीर ने कप्तान केएल राहुल के बगैर लखनऊ को प्लेऑफ में पहुँचाया है और वे टीम को खिताब दिलाने की भी क्षमता रखते हैं। उन्होंने पिछले 2 सालों में जिस तरह नवीन उल हक, रवि विश्नोई और आयुष बडोनी  को बतौर क्रिकेटर विकसित किया है वो काबिले तारीफ है। इन  3 खिलाड़ियों का भविष्य गंभीर ने उज्जवल बना दिया है।”

कोचिंग स्टाफ ने खिलाड़ियों को निखारा है

गावस्कर का मानना है कि खिलाड़ियों की सफलता के पीछे कोचिंग स्टाफ का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने गुजरात के कोच आशिष नेहरा और कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच चंद्रकांत पंडित का उदाहरण देते हुए बताया कि कैसे उन्होंने युवा क्रिकेटरों के प्रदर्शन को निखारा है।

गावस्कर ने कहा, “आशिष नेहरा की गुजरात टाइटंस जब भी जीत हासिल करती है तो ज्यादा संभावना रहती है कि प्लेयर ऑफ द मैच कोई अलगा खिलाड़ी होता है। नेहरा ने कोच के रूप में सभी खिलाड़ियों पर समान मेहनत की है। उसी तरह चंद्रकांत पंडित ने रिंकु सिंह, वेंकटेश अय्यर और वरुण चक्रवर्ती के प्रदर्शन को निखारा है।”