Sports

पेरिस : क्ले कोर्ट के बेताज बादशाह और गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने इटली के युवा खिलाड़ी जानिक सिनर को मंगलवार को लगातार सेटों में 7-6 (4), 6-4, 6-1 से हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में 13वीं बार प्रवेश कर लिया। महिला वर्ग में सातवीं सीड चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा भी सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। 

रोलां गैरां की लाल बजरी पर 12 बार खिताब जीत चुके नडाल ने दो घंटे 49 मिनट में 19 वर्षीय सिनर को देर रात तक चले मुकाबले में हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला शुक्रवार को अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट्र्जमैन से होगा। 12वीं वरीयता प्राप्त श्वाट्र्जमैन ने एक अन्य क्वाटर्र फाइनल मुकाबले में यूएस ओपन चैंपियन और फ्रेंच ओपन के गत उपविजेता ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को पांच सेट तक चले संघर्ष में 7-6 (1), 5-7, 6-7 (6), 7-6 (5), 6-2 से हराया।

नडाल ने मैच जीतने के बाद कहा, ‘निश्चित तौर पर तड़के एक बजकर 30 मिनट पर मैच का समापन आदर्श स्थिति नहीं है। यहां बहुत सर्दी है और ईमानदारी से कहूं तो टेनिस खेलने के लिये मौसम बहुत बहुत ठंडा है। इस तरह की परिस्थितियों में खेलना शरीर के लिये नुकसानदायक भी हो सकता है।' क्ले कोर्ट के बादशाह ने इस साल सेमीफाइनल में पहुंचने तक 15 सेटों में 34 गेम गंवाएं हैं।

सिनर ने पहले सेट में नडाल को चुनौती दी और इस सेट का फैसला टाई ब्रेक में हुआ जिसे नडाल ने 7-4 से जीता। नडाल ने इसके बाद अगले दो सेट में सिनर को फिर कोई मौका नहीं दिया। नडाल का फ्रेंच ओपन के क्ले कोटर् पर यह 100वां मैच था और यहां अब उनका रिकॉर्ड 98-2 हो गया है। नडाल के सामने अब जायंट किलर श्वाट्र्जमैन की चुनौती होगी जिन्होंने यूएस ओपन चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त थिएम पांच घंटे आठ मिनट तक चले मैराथन संघर्ष में 7-6(1), 5-7, 6-7(6), 7-6(5), 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

थिएम 2018 औऱ 2019 में यहां उपविजेता रहे थे लेकिन अर्जेंटीना के खिलाड़ी ने इस बार यूएस ओपन चैंपियन थिएम को क्वाटर्रफाइनल में मात दे दी और इस साल अपना रिकॉडर् 20-9 पहुंच दिया। श्वाट्र्जमैन हाल ही में इटालियन ओपन में उपविजेता रहे थे। 

महिला वर्ग में सातवीं सीड चेक गणराज्य के पेत्रा क्वितोवा ने जर्मनी की लाउरा सेजमंड को एक घंटे 20 मिनट में 6-3, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। क्वितोवा ने 2012 के बाद से पहली बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनायी है। क्वितोवा का सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन अमेरिका की सोफिया केनिन और उनकी हमवतन डेनिएल कोलिंस के बीच मैच की विजेता से सामना होगा। 

.
.
.
.
.