Sports

नई दिल्ली : भारतीय पुरुष हॉकी टीम के फॉरवर्ड दिलप्रीत सिंह को 2022-23 एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीजन के दौरान विश्व चैंपियन जर्मनी के खिलाफ उनके ओवरहेड शॉट के लिए ‘पोलिग्रास मैजिक स्किल' पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। एफआईएच हॉकी प्रो लीग के 2022-23 सीजन के लिए पोलिग्रास मैजिक स्किल पुरस्कार के लिये नामांकन सोमवार को जारी किये गये। मतदान का आखिरी दिन 19 जुलाई है जबकि विजेता की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी। पोलिग्रास मैजिक स्किल पुरस्कार हॉकी दर्शकों द्वारा इस आधार पर तय किया जाता है कि उनके अनुसार सीज़न के दौरान सबसे अच्छा पल किस खिलाड़ी ने पैदा किया। 

दिलप्रीत ने अपना यादगार शॉट मार्च 2023 में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के राउरकेला चरण के दौरान खेला जब भारतीय टीम का सामना बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में जर्मनी से हुआ। सुखजीत सिंह (32वां, 43वां मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (30वां मिनट) के गोल की बदौलत भारत ने मुकाबला 3-2 से जीता था। पहले क्वाटर्र के 11वें मिनट में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दाहिने फ्लैंक से एक शॉट खेला और दिलप्रीत सिंह ने अपने सिर के ऊपर से गेंद को जर्मनी के गोल की ओर मोड़ दिया। जर्मनी के गोलकीपर ए. स्टैडलर आश्चर्यचकित रह गये और उन्होंने किसी तरह गेंद को रोकने में कामयाब हुए। दिलप्रीत भले ही गोल नहीं कर सके, लेकिन उनके शानदार प्रदर्शन की दुनिया भर के प्रशंसकों ने सराहना की। 

दिलप्रीत ने नामांकन पर कहा, 'पोलिग्रास मैजिक स्किल पुरस्कार के लिये नामांकित होने पर मैं खुशी और उत्साह से अभिभूत हूं। मैं इस अवसर पर उन लोगों के लिये अपना आभार व्यक्त करना चाहूंगा जो आने वाले दिनों में मुझे वोट देंगे। आपके वोट और प्यार मुझे बेहतर प्रदर्शन करने और खेल पर अमिट छाप छोड़ने के लिये प्रेरित करते रहेंगे।' उन्होंने कहा, 'मैं कड़ी मेहनत करना, दूसरों को प्रेरित करना और हर मैच में बेहतर के लिये प्रयास करना जारी रखूंगा। मैं इस अवसर पर अपने कोचों, सहयोगी स्टाफ और सबसे महत्वपूर्ण रूप से अपने साथियों को उनके अटूट प्रोत्साहन और समर्थन के लिये धन्यवाद देना चाहता हूं।' इस पुरस्कार के लिये दिलप्रीत के अलावा अर्जेंटीना के माटिर्न फरेरो, चीन के झोंग जियाकी, जर्मनी की चार्लोट स्टेपनहोस्टर्, ग्रेट ब्रिटेन के ज़ैक वॉलेस और नीदरलैंड के पीएन सैंडर्स को भी नामांकित किया गया है।