Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के कार्यकारी बोर्ड ने कार्यकारी समिति द्वारा प्रस्तावित खेल के नियमों में बदलावों को मंजूरी दे दी हैं। नियमों में बदलाव एक जनवरी 2019 से लागू होंगे। नए नियमों के मुताबिक अभी से एफआईएच के तत्वावधान और इसके नियमों के अंतर्गत जहां भी मैच खेले जाएंगे। सभी चार क्वार्टर प्रारूप में खेले जाएंगे।
PunjabKesari
अभी सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी मैच चार क्वार्टर के होते हैं। अंतरराष्ट्रीय मैच में पेनल्टी कॉर्नर देने से पेनल्टी कॉर्नर लेने तक के बीच घड़ी को रोका जाता था। अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा जहां भी एफआईएच के नियमों के मुताबिक मैच होंगे, उनमें भी यह नियम लागू हो । 

ये भी बदलाव  
PunjabKesari
जरूरत पड़ने पर गोलकीपर को हटाने की जरूरत नहीं होगी। टीमों के पास अब दो विकल्प होंगे। या तो वह गोलकीपर के साथ ही खेल सकती हैं जो कम से कम हेलमेट, लेग गार्ड और किकर्स के साथ खेले और गोलकीपिंग के दौरान हाथ में पहने जाने वाले गियर के साथ खेले या मैदानी खिलाड़ी के साथ उतरे। इन दोनों में किसी तरह का बदलाव अतिरिक्त माना जाएगा। 

फ्री हिट लेने वाले खिलाड़ी के आसपास पांच मीटर तक कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं होगा। यह नियम तब भी लागू होगा, जब वह सर्किल में होगा।अब डिफेंडर डिफेंसिव या बैक लाइन से 15 मीटर में कहीं से भी फ्री किक ले सकेगा। पेनल्टी कॉर्नर संबंधी 13.6 नियम को खत्म कर दिया गया है। हाफ टाइम या फुल टाइम होने के करीब पेनल्टी कॉर्नर मिल जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।