Sports

नई दिल्लीः अगले हफ्ते से शुरू होने वाले विश्व कप में जहां दुनिया की 32 शीर्ष फुटबाल टीमें खिताब अपने झोली में डालने का प्रयास करेंगी तो ‘पैरों के कई जादूगरों’ पर भी दर्शकों की निगाहें लगी होंगी जो इस महासमर में अपनी काबिलियत के जादू से सुर्खियां बटोरने के लिए जोर आजमाइश करेंगे।  

लियोनल मेस्सी
अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनल मेस्सी (30 वर्ष) को अपनी महानता साबित करने के लिये किसी विश्व कप ‘ताज’ की जरूरत नहीं है। पिछले 13 वर्षों के करियर में गोल के अलावा गोल करने में सहायता करने, ला लिगा खिताब, चैंपियंस लीग खिताब, रिकार्ड, पुरस्कार और मैच के दौरान रोमांचित करने वाले खूबसूरत क्षण ‘खेल पर उनके असर’ की बानगी पेश करते हैं। निश्वित रूप से इस सूची में विश्व कप ट्राफी की कमी है और बार्सीलोना का यह सितारा अपने अंतिम महासमर में इस सूनेपन को खत्म करना चाहेगा। इसमें कोई शक नहीं कि अगर मेस्सी फार्म में होंगे तो अर्जेंटीना अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की बदौलत यह उपलब्धि भी हासिल कर सकती है।           
PunjabKesari

क्रिस्टियानो रोनाल्डो
मेस्सी जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं तो पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (33 वर्ष) उनसे महज एक कदम ही पीछे हैं। यह 33 वर्षीय खिलाड़ी अपनी ताकत और जिस शातिर अंदाज से डिफेंडरों को पछाड़ता है, वह काबिलेतारीफ है। रीयाल मैड्रिड के साथ पिछले पांच सत्र में चार चै िपयंस लीग खिताब और पिछले पांच वर्षों में फीफा का शीर्ष फुटबालर का स मान पाना शानदार है। रोनाल्डो ने पुर्तगाल को 2016 में यूरोपीय चैंपियनशिप का खिताब दिलाया लेकिन 2006 में उनके विश्व कप पदार्पण के बाद टीम चौथे स्थान, राउंड 16 और ग्रुप चरण में ही बाहर हो गयी। उनकी बेहतरीन फार्म के बूते पुर्तगाली टीम ट्राफी पर नजरें गड़ाये होगी।           
PunjabKesari

नेमार
ब्राजीली सुपरस्टार नेमार (26 वर्ष) पैर में सर्जरी के तीन महीने के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर चुके हैं और रूस में दुनिया भर के फुटबाल प्रेमियों की निगाहें उनके प्रदर्शन पर लगी होंगी। क्रोएशिया के खिलाफ विश्व कप के अ यास मैच के दौरान नेमार 45 मिनट के लिये मैदान पर उतरे और उनकी मौजूदगी खिलाडिय़ों के लिये प्रेरणादायी रही। उन्होंने टीम के लिये एक गोल भी दागा जिससे टीम 2-0 से जीत दर्ज करने में सफल रही। पांच बार के चैंपियन ब्राजील के लिये वह निश्चित रूप से अहम खिलाड़ी होंगे। 2014 में ब्राजील की अपनी मेजबानी में खिताब जीतने की उ मीद तब टूट गयी जब क्वार्टरफाइनल में उनकी कमर की हड्डी में फ्रेक्चर हो गया था। इस युवा फुटबालर ने हालांकि ब्राजील को 2016 रियो ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक दिलाया और एक तरह से यह विश्व कप की निराशा के बाद सांत्वना भरा नतीजा रहा। उन्हें फुटबाल की दुनिया के सुपरस्टार के रूप में देखा जा रहा है, जिससे अब टीम की उ मीदें छठे खिताब के लिये पेरिस सेंट जर्मेन के स्ट्राइकर पर लगी होंगी जो फुटबाल जगत में क्लब ट्रांसफर के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं। वह 26 साल की उम्र में 84 मैच में 54 गोल करके ब्राजील के लिये गोल करने वाले फुटबालरों की सूची में पेले (77), रोनाल्डो (62) और रोमारियो (55) के बाद चौथे स्थान पर हैं।          
PunjabKesari

मोहम्मद सलाह
मिस्र के मोहम्मद सलाह (25 वर्ष) भी अपने बेहतरीन गोलों की बदौलत इस फेहरिस्त में शामिल हैं जिन्होंने प्रीमियर लीग के एक ही सत्र में रिकार्ड 32 गोल दागे हैं। लीवरपूल के चैंपियंस लीग में प्रदर्शन में भी उनकी भूमिका अहम रही, जिसमें उन्होंने 10 गोल किये। हालांकि रीयाल मैड्रिड के खिलाफ चैंपियंस लीग के फाइनल में उनका कंधा चोटिल हो गया है लेकिन उनका कहना है कि वह इससे उबर जायेंगे और महासंघ के बयान के अनुसार वह 15 जून को टीम के लिये उरूग्वे के खिलाफ मैच के बाद अगले मुकाबलों में विश्व कप में खेलने को तैयार होंगे। सलाह की बदौलत मिस्र ने 28 साल में पहली बार और कुल तीसरी बार विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया था।           
PunjabKesari

पॉल पोग्बा
फ्रांस के पॉल पोग्बा (25 वर्ष) लोकप्रियता चार्ट में लगातार ऊपर ही बढ़ रहे हैं। अपनी लंबी कद काठी, रफ्तार, पैरों के जादू की बदौलत वह किसी से कमतर नहीं हैं। 2014 विश्व कप में उन्हें सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी पुरस्कार से नवाजा गया था और अब वह इससे ज्यादा अनुभवी हो चुके हैं। फ्रांसिसी टीम में बेहतरीन प्रतिभायें मौजूद हैं, पर मैनचेस्टर यूनाईटेड के लिये खेलने वाला यह फुटबालर रूस में दबदबा बनाने की काबिलियत रखता है। पोग्बा ने ब्राजील 2014 और यूरो 2016 में एक एक गोल किया था।          
PunjabKesari

एंटोइने ग्रिजमान
फ्रांसिसी टीम में इस स्टार के अलावा 27 वर्षीय एंटोइने ग्रिजमान भी शामिल हैं। पोग्बा जहां अपने पास और ड्रिबलर से टीम की मदद करते हैं तो वहीं ग्रिजमान की निगाहें टीम के शीर्ष स्कोरर बनने पर लगी होंगी। इन दोनों खिलाडिय़ों की मदद से फ्रांस यूरो 2016 में दूसरे स्थान पर रहा जिसमें ग्रिजमान को छह गोल करने और दो में मदद करने के लिये ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ और ‘गोल्डन बूट’ पुरस्कार दिया गया।           
PunjabKesari

टिमो वर्नर
विश्व कप इतिहास जर्मनी के शानदार स्ट्राइकरों की कहानियों से भरा हुआ है। मिरोस्लाव क्लोसे पिछले 15 वर्षों में विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा 16 गोल करने वाले फुटबालर हैं। 1998 विश्व कप के बाद से वह टीम में नहीं हैं लेकिन टीम के पास विकल्पों की कमी नहीं रही है और अब टिमो वर्नर (22 वर्ष) अपने प्रदर्शन से सबको लुभा रहे हैं। कन्फेडरेशंस कप में वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले जर्मनी के तीन खिलाडिय़ों की बराबरी पर रहे। बुंदेसलीगा में वह आरबी लेपजिग के लिये बेहतरीन रहें, जिसके लिये उन्होंने पिछले दो सत्र में कुल 34 गोल किये। हालांकि जर्मनी की टीम शानदार मिडफील्डरों से भरी है लेकिन उनसे भी दर्शकों की उम्मीदें लगी होंगी।          
PunjabKesari

थामस मुलर 
जर्मनी के ही थामस मुलर (28) विश्व कप में तीसरी बार जर्मनी का प्रतिनिधित्व करेंगे। वह विश्व कप में गोल करने वाले खिलाडिय़ों की सूची में आठवें नंबर पर हैं और पूर्व साथी क्लोसे से केवल छह गोल पीछे हैं जिन्होंने 2014 में रिकार्ड बनाया था। उन्होंने बायर्न यूनिख के लिये 45 मैचों में 15 गोल किये। पिछले विश्व कप के बाद से उन्होंने 28 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम के लिये 12 गोल किये हैं।           
PunjabKesari

जेम्स रोड्रिगेज
कोलंबिया के जेम्स रोड्रिगेज (26) 2014 में गोल्डन बूट विजेता थे और इस प्रदर्शन के बूते वह रीयाल मैड्रिड और बायर्न यूनिख (रीयाल मैड्रिड से लोन पर) में जगह बनाने में सफल रहे। पिछले विश्व कप में उन्होंने कोलंबिया के पांचों मैचों में गोल दागे थे और विश्व मंच पर अपने आने की घोषणा कर दी थी। चार साल बाद वह फिर से रूस में सुर्खियों में होंगे और इस बार उनसे सभी की उ मीदें लगी होंगी। पर देखना होगा कि टीम किस राउंड तक पहुंचती है। 
PunjabKesari

डिएगो कोस्टा 
डिएगो कोस्टा (29 वर्ष) के पिछले महासमर में स्पेनिश स्ट्राइकरों में अगला सुपरस्टार बनने की उम्मीद थी, लेकिन टीम 2014 विश्व कप के ग्रुप चरण से ही बाहर हो गयी। इतना प्रतिभाशाली होने के बावजूद उनका गुस्सा बीते समय में उनके लिए परेशानी का कारण रहा है लेकिन उन्होंने 2014 में ब्राजील से स्पेन में खेलने का फैसला ऐसे ही मौकों के लिये किया था जिससे एटलेटिको मैड्रिड के लिये खेलने वाले इस धुरंधर के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका है।           
PunjabKesari