Sports

सोच्ची , रूस ( निकलेश जैन ) विश्व कप शतरंज प्रतियोगिता के चौंथे दौर के पहले मुक़ाबले मे भारत को अच्छी और बुरी खबर दोनों मिली । अच्छी ये की भारत के विदित गुजराती नें काले मोहरो से यूएसए के जेफ्री जियांग को पराजित करते हुए 1-0 की बढ़त बना ली है और 16 वर्षीय प्रतिभा आर प्रग्गानंधा नें फ्रांस के दिग्गज खिलाड़ी मकसीम लागरेव को बराबरी पर रोक लिया है । जबकि बुरी खबर ये रही की  भारत के शीर्ष खिलाड़ी पेंटाला हरीकृष्णा को ईरान के अमीन तबातबई के हाथो अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा है ।

विदित और जेफ्री के बीच लंदन सिस्टम मे मुक़ाबला खेला गया जिसमें विदित काले मोहरो से मुक़ाबला खेल रहे थे । जेफ्री नें ओपनिंग मे अच्छा खेल दिखाया और मिडिल गेम मे मामूली बढ़त कायम रखी पर एंडगेम मे जब वह विदित पर दबाव बना रहे थे तब उन्होने जीतने के लिए ऊंट की कुर्बानी दे दी और यही से खेल उनसे दूर हो गया । इसके बाद विदित नें बिना कोई मौका दिये लगातार शानदार चालों से खेल उनसे छीन लिया और पांचवें राउंड की ओर एक मजबूत कदम बढ़ा लिया है ।

पेंटाला हरीकृष्णा भी आज काले मोहरो से खेल रहे थे और क्यूजीए ओपेनिंग मे उन्होने खेल को शुरुआत से संतुलित बनाए रखा था पर एंडगेम के माहिर माने जाने वाले हरीकृष्णा नें खेल की 31वीं चाल में अपने ऊंट की अदला बदली करने का गलत निर्णय लिया और इसके बाद अमीन की राजा और घोड़े की अच्छी स्थिति नें मैच उनसे छीन लिया । अब उन्हे दूसरे मैच में सफ़ेद मोहरो से हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी ।

भारत के युवा प्रग्गानंधा नें आज अपने बेहतरीन खेल से ग्रांड मास्टर मकसीम लागरेव को ड्रॉ पर रोककर अच्छा परिणाम हासिल किया ।