Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम 12 जुलाई से 13 अगस्त तक वेस्टइंडिज के दौरे पर जाएगी और इस दौरे में भारतीय टीम को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने हैं। विडिंज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने  टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा पूरी तरह से फिट हैं और वह कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। वहीं इस दौरे के लिए दो युवा खिलाड़ियों को पहली बार भारतीय टीम में जगह दी गई हैं। विडिंज दौरे के लिए यशस्वी जायसवाल को टेस्ट टीम के लिए चुना गया है, जबकि मुकेश कुमार को वनडे और टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वॉड में जगह दी गई है।

मुकेश कुमार के पिता पेट पालने के लिए चलाते थे ऑटो, पिछले साल हुआ निधन

मुकेश कुमार को वेस्टइंडिज दौरे के लिए भारतीय वनडे स्क्वॉड में जगह दी गई है। 29 वर्षीय इस खिलाड़ी का जन्म 12 अक्टूबर, 1993 को गोपालगंज, बिहार में हुआ था। मुकेश कुमार घरेलू क्रिकेट में बंगाल की ओर से खेलते हैं, जबकि आईपीएल 2023 में वह दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए नजर आए। मुकेश को अपने जीवन में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा है। मुकेश के पिता ऑटो चलाते थे और उनके पिता का निधन हो गया है। वहीं इन्हीं जीवन के संघर्षों के बीच मुकेश ने अपना हौसला जरा भी नहीं खोया और वह अब भारतीय टीम में डेब्यू करने के लिए तैयार हैं।

मुकेश कुमार का क्रिकेट करियर

मुकेश कुमार का घरेलू क्रिकेट में उनका शानदार प्रदर्शन रहा है। मुकेश फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 39 मैचों में कुल 149 क्रिेकेट चटका चुके हैं, वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में वह 24 मैचों में 26 विकेट चटका चुके हैं। मुकेश कुमार आईपीएल 2023 में पहली बार खेलते हुए नजर आए। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ की रकम देकर टीम में शामिल किया। उन्होंने आईपीएल 2023 में 10 मैचों में 7 विकेट चटकाए।

वेस्टइंडिज दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी। 

वेस्टइंडिज दौरे के लिए भारत की वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मो. सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार। 

भारत के विंडीज दौरे के दौरान टेस्ट और वनडे सीरीज का शेड्यूल : 

12 16 जुलाई - पहला टेस्ट, विंडसर पार्क, डोमिनिका
20 24 जुलाई - दूसरा टेस्ट, क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद

27 जुलाई - पहला वनडे, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
29 जुलाई - दूसरा वनडे, केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस
01 अगस्त - तीसरा वनडे, ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी, त्रिनिदाद