Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट विश्व कप जैसे बड़े इवेंट्स में अक्सर दर्शक इतिहास को दोहराता हुए देखते हैं। ऐसे ही एक क्षण पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड (pakistan vs new zealand) मैच के दौरान सामने आया जब पिता के खराब प्रदर्शन को बेटे ने बढ़िया प्रदर्शन कर धुंधला कर दिया। नीदरलैंड और पाकिस्तान के बीच 1996 क्रिकेट विश्व कप के मुकाबले में टिम डी लीडे 19 गेंदों में 0 रन बनाकर आऊट हो गए थे। उनके बेटे बास डी लीडे (Bas De Leede) 27 साल बाद इस मसय विश्व कप में खेल रहे हैं। बास डी लीडे ने पाकिस्तान के खिलाफ ही मुकाबले में 4 विकेट लेने के साथ 67 रन बनाकर दर्शकों का दिल जीत लिया।

 

World Cup 2023, Bas De Leede, Cricket world cup 2023, PAK vs NED, Cricket news, sports, pakistan vs new zealand

 

डी लीड परिवार की क्रिकेट यात्रा काफी लंबी है। 1996 में टिम डी लीडे का 19 गेंदों में शून्य पर आउट होना एक ऐसा क्षण था, जो उनके बेटे बास के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया। 2023 में बास डी लीडे का चार विकेट लेना सिर्फ एक व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं थी; यह एक गौरवपूर्ण विरासत को आगे बढ़ाने का प्रतीक था। इसने क्रिकेट की अदम्य भावना और चुनौतियों से ऊपर उठने की क्षमता का प्रदर्शन किया। पिता और पुत्र, समय के साथ अलग हो गए लेकिन खेल के प्यार से जुड़े रहे, दोनों ने क्रिकेट विश्व कप पर अपनी छाप छोड़ी।

 

अगर विश्व कप में नीदरलैंड के लिए पहले मुकाबले की बात करें तो बास ने एक बार फिर पिता का कारनामा दोहराया। 2003 विश्व कप में टिम डी लीडे ने गेंदबाजों करते हुए भारत के खिलाफ पहले ही मुकाबले में 35 रन देकर चार विकेट लिए थे। अब उनके बेटे ने 2023 विश्व कप में टीम के पहले ही मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 62 रन देकर 4 विकेट ले लिए।

 

World Cup 2023, Bas De Leede, Cricket world cup 2023, PAK vs NED, Cricket news, sports, pakistan vs new zealand

 

मैच की बात करें तो पाकिस्तान पहले खेलते हुए 49 ओवर में 286 रन पर आउट हो गया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील ने 68-68 रन बनाए। मोहम्मद नवाज ने 39, शादाब खान ने 32 रन बनाए। एकरमैन ने 39 रन देकर 2 तो बास डी लीडे ने 62 रन देकर 4 विकेट लीं। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड 205 रन ही बना पाई और 81 रन से मुकाबला गंवा लिया। 

 

दोनों देशों की प्लेइंग 11
नीदरलैंड :
विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ'डॉउड, कॉलिन एकरमैन, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, साकिब जुल्फिकार, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेरवे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन।
पाकिस्तान : इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ।