Sports

जालन्धर : किसी भी गेम में खिलाडिय़ों द्वारा विभिन्न टोटके करना वैसे तो आम बात है लेकिन बात जब इंगलैंड टीम के खिलाडिय़ों की हो तो यहां हद ही हो जाती है। क्रोएशिया के खिलाफ सैमीफाइनल में उतरी इंगलैंड टीम के खिलाडिय़ों के बारे में कई ऐसी बातें सामने आई हैं जो वह हर मैच शुरू होने से पहले करते आए हैं। यह एक तरह का टोटका ही होता है। 
इसकी एक उदाहरण एरिक डायर द्वारा जांघ पर नकली टेप लगाकर खेलना भी है। वहीं सोशल साइट्स पर इंगलैंड के खिलाडिय़ों के इन तरीकों को खूब ट्रोल किया जा रहा है। लोग लिख रहे हैं- विलायतियों ने जीत के लिए जो टोटके किए, वह फेल हो गए हैं।
PunjabKesari
इंगलैंड के कप्तान हैरीकेन मैच से पहले शेव नहीं करते। कहते हैं- इससे उनकी तत्परता टूटती है।
PunjabKesari
स्वीडन में बनी जुराबों को लक्की मानते हैं जैसी लिंगार्ड
PunjabKesari

जैसी लिंगार्ड मैच से पहले अकेले में खुद से ही बात करना पसंद करते है। जैसी कहते हैं- इससे वह खुद को मोटीवेट करते हैं। इसके अलावा जैसी के पास एक जुराबों का जोड़ा भी है जो  स्वीडन का बना है। जैसी इसे लक्की मानते हैं इसलिए हर मैच में यही जुराबें डालकर खेलने जाते हैं।

केली वॉकर
PunjabKesari
वॉकर अपने अंडरवियर को लक्की मानते हैं। वह दुनिया में कहीं भी खेलें वहीं अंडरवियर पहनकर खेलना पसंद करते हैं।

एश्ले यंग
PunjabKesari
यंग अपनी किट को बाएं तरफ पहले रखने को प्राथमिकता देते हैं। इसी तरह मैदान में वह अपना बायां पैर पहले रखते हैं।

ब्रेनी डैनी : डैनी मैच शुरू होने से पहले विलियम सेक्सपीयर का नाटक रोमियो एंड जूलियट पढऩा नहीं भूलते। डैनी ने कहा कि यह उनकी पुरानी आदत है। इससे वह फेल नहीं होते।

डेले अली
PunjabKesari

अली मैच के दौरान अपने वहीं शीन पैड पहनते हैं जो उन्होंने 11 साल की उम्र में लिए थे। इसके अलावा वह मैच आइस बॉथ जरूर लेते हैं।

जेमी वार्डी मैच से पहले पीते हैं 3 रैड बुल
PunjabKesari
जेमी वार्डी रैड बुल के बड़े शौकीन हैं। अक्सर मैच वाले दिन वह दिन में तीन केन पीते हैं। एक सुबह उठकर, दूसरा दोपहर 11.30 बजे तो तीसरा मैच शुरू से कुछ समय पहले। जेमी को रैड बुल का शूगर-फ्री वर्सन पसंद नहीं है। एक पत्रकार के सवाल पर उन्होंने कहा था कि शूगर-फ्री का टेस्ट अच्छा नहीं रहता। वैसे भी उनके एनर्जी ङ्क्षड्रक लेने से किसी को कोई परेशान नहीं है। टीम मैनेजर को भी नहीं।

कोच भी कम नहीं 
PunjabKesari
टीम कोच गैरेथ साऊथगेट भी इससे अछूते नहीं हैं। मिडिल्सब्रा टीम के कोच रहते एक बार वह अपनी जुराबें कमरे में भूल गए थे। उन्होंने किसी को भेजकर जुराबें मंगवाईं। हम मैच जीत गए। किसी ने कहा कि यह जुराबें लक्की हैं। अगले मैच में भी पहनें। मैंने तब मना कर दिया। लेकिन स्वीडन के खिलाफ मैच से पहले मैंने दोबारा वही जुराबें पहनीं, हम जीतने में भी कामयाब रहे।

फीफा ने लगाया 50 हजार पाऊंड जुर्माना
PunjabKesari
इंगलैंड के खिलाडिय़ों ने चाहे टोटके या अन्य कारणों से ऑफिशियिल जर्सी छोड़कर अपनी लक्की चीजें इस्तेमाल की हों लेकिन यह बात फीफा को नगंवार गुजरी है। इंगलैंड के खिलाड़ी एरिक डायर ने क्रोएशिया के खिलाफ मैच के दौरान नाइकी की जुराबें छोड़कर अन्य जुराबें पहनी थीं। फीफा ने इस पर कार्रवाई करते हुए 50 हजार पाऊंड का भारी भरकम जुर्माना लगाया है।

.
.
.
.
.