Sports

लंदन : ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नाथन लायन दायीं पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। वह गुरुवार को दूसरे दिन के खेल के दौरान चाय के सत्र के बाद गेंद के पीछे भागते हुए चोटिल हो गये थे। उन्होंने इससे पहले जैक क्राउली को आउट कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को तीसरे दिन के खेल के दौरान एक बयान जारी कर बताया कि लायन को चोट थोड़ी गंभीर है। 

इस बयान में हालांकि यह नहीं बताया गया कि वह कितने समय तक बाहर रहेंगे। बयान के मुताबिक, ‘इस मैच के समाप्त होने के बाद उन्हें रिहैबिलिटेशन की जरूरत होगी। श्रृंखला के बचे हुए मैचों में उनकी उपलब्धता के बारे में फैसला इस मुकाबले के बाद होगा।' लायन शुक्रवार को बैसाखी के सहारे लॉर्ड्स पहुंचे और दिन का खेल शुरू होने से पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भी उन्हें सांत्वना दी। लायन के चोटिल होने से इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के पास सिर्फ तीन विशेषज्ञ गेंदबाज बच गए हैं। 

टीम में हरफनमौला कैमरून ग्रीन भी है जो मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। टीम के पास ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन जैसे कामचलाऊ स्पिनर का विकल्प है। लायन अगर अगले टेस्ट मैच से पहले चोट से नहीं उबरे में टीम में 22 साल के टॉड मरफी को मौका मिल सकती है। उन्होंने भारत के खिलाफ पदार्पण श्रृंखला में 14 विकेट लिये थे। मरफी ने इस दौरान विराट कोहली को चार बार आउट किया था।