Sports

नई दिल्ली (जसमीत) : हेडिंग्ले के मैदान पर इंगलैंड ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर एशेज सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। मैच के दौरान बेन स्टोक्स की ऐतिहासिक शतकीय पारी देखने को मिली। स्टोक्स ने मैच में 11 चौके और 8 छक्कों की मदद से 135 रन बनाए। हालांकि इस स्टोक्स में केवल एक अकेले स्टोक्स ही नहीं ऐसी और भी कई बातें थीं जो चर्चा में आईं। आइए आपको इन पांच बातों के बारे में बताते हैं जिनपर आपका ध्यान कम ही गया होगा।

मैच के दौरान इंगलैंड टीम में 7 प्लेयर ‘J’ वर्ड से

ENG v AUS 3rd Test : 5 most important things of match
हेडिंग्ले टेस्ट में इंगलैंड टीम की ओर से सात प्लेयर ऐसे भी खेले जिनका नाम अंग्रेजी के ‘जे’ वर्ड से शुरू होता था। यह संभवत: ऐसा पहली बार हुआ होगा कि एक ही अक्षर से शुरू होने वाले नामों के इतने प्लेयर किसी एक टेस्ट में खेले हों। यह प्लेयर थे-
1. जेसन रॉय
2. जो रूट
3. जो डैनले
4. जॉनी बेयरस्टो
5. जोस बटलर
6. जोफ्रा आर्चर
7. जैक लीच

चश्मे की डिमांड पूरी हुई
ENG v AUS 3rd Test : 5 most important things of match
इंगलैंड को मैच जिताने में जैक लीच का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अपना पहला टैस्ट खेल रहे लीच ने आखिरी विकेट के लिए स्टोक्स के साथ 76 रनों की साझेदारी की। स्टोक्स लीच की पारी से इतना खुश थे कि उन्होंने मशहूर चश्मे की कंपनी स्पैकवेयर्स से लीच को जिंदगी भर फ्री चश्मे देने की अपील कर दी। कमाल की बात यह है कि स्पैकवेयर्स ने भी लीच को ताउम्र फ्री चश्मे देने का ऐलान कर दिया।

गाल पर पप्पी
ENG v AUS 3rd Test : 5 most important things of match
टेस्ट मैच जीतने से जैक लीच इतना उत्साहित थे कि उन्होंने बेन स्टोक्स के एक गाल पर खींचकर पप्पी दे दी। स्टोक्स ने इस बात का जिक्र प्रेस वार्ता के दौरान भी किया। पत्रकार द्वारा पप्पी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा- क्रेडिट जैक को जाता है जो इस हाई प्रोफाइल सिच्युएशन में वह टिका रहा। और वह किस मेरी जिंदगी की सबसे बढिय़ा किस में से एक थी। 

55 नंबर का संयोग
ENG v AUS 3rd Test : 5 most important things of match
यह भी संयोग ही रहा कि बीते साल श्रीलंका के कुशल परेरा ने 55 नंबर की ही जर्सी पहनकर क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेली थी। कुशल ने भी 10वें नंबर के बल्लेबाज के साथ ऐतिहासिक साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट में अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इधर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हेडिंग्ले टेस्ट में इंगलैंड को जीत दिलाने वाले बेन स्टोक्स की जर्सी का नंबर भी 55 ही है।

जोफ्रा का संयोग फिर आया सामने
ENG v AUS 3rd Test : 5 most important things of match
हेडिंग्ले में जीत के बाद एक बार से इंगलैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का एक अजब संयोग भी सामने आया। दरअसल जोफ्रा ने अक्टूबर 2013 में एक ट्विट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था- बैस्ट रन चेस आई सी इन माई लाइफ। यानी मैंने अपनी जिंदगी का सबसे बढिय़ा रन चेस देखा। यही ट्विट एक बार फिर से वायरल हो गया। वैसे भी आर्चर अपने भूतकाल में किए गए ट्विट के कारण ही चर्चा में रहते हैं। वह कुछ भी करें या मैच की जैसे भी स्थिति हो उनका एक पुराना ट्विट आज के हालत के हिसाब से वायरल हो जाता है।