Sports

खेल डैस्क : एलोन मस्क (Elon Mask) ने जब से टि्वटर पर अधिकार हासिल किए हैं, दिन प्रति दिन नई पॉलिसी आ रही है। मस्क ने टि्वटर का नाम बदलकर एक्स कर दिया है। मस्क ने आते ही प्रोफाइल वेरिफिकेशन के लिए पैकेज की घोषणा कर दी थी जिससे सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया था। इस बार भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के एक्स (X) पर खाते से गोल्डन टिक (Golden Tick) के हटने से शोर मचा है। यह गोल्डन टिक सिर्फ इसलिए हटा दिया गया क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर एक अहम काम किया था। 

 

भारत का स्वतंत्रता दिवस नजदीक आने के चलते प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर सभी से अनुरोध किया था कि वे सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी डिस्प्ले तस्वीर को भारत के झंडे के तिरंगे में बदल दें। उन्होंने पोस्ट किया- #हरघरतिरंगा आंदोलन की भावना में, आइए हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डीपी बदलें और इस अनूठे प्रयास को समर्थन दें, जो हमारे प्यारे देश और हमारे बीच के बंधन को गहरा करेगा। पीएम मोदी के अनुरोध पर ध्यान देते हुए बीसीसीआई के आधिकारिक एक्स हैंडल ने उनकी तस्वीर को भारतीय तिरंगे में बदल दिया। इसके कुछ क्षण बाद, उनका गोल्डन टिक हटा दिया गया।

 

बता दें कि एक्स ने अपनी पॉलिसी में कई बदलाव किए हैं। यदि वेरिफाइड अकाऊंट अपनी प्रोफाइल तस्वीर बदलता है तो उसका नीला या सुनहरा टिक अपने अब हट जाता है। जब एक्स द्वारा वेरिफिकेशन करेगा तो इसे लौटा दिया जाएगा। गौरतलब है कि अगर बीसीसीआई अपनी पुरानी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर वापस लौटता है, तो वह एक बार फिर अपना ब्लू टिक खो देगा।

 


बहरहाल, बीसीसीआई पर अभी सबकी नजरें हैं। क्योंकि भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज के बाद एशिया कप 2023 के लिए टीम की घोषणा की है। यह टूर्नामेंट 30 अगस्त 2023 से शुरू होना है। टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका में होना है, भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगा।