Sports

मेलबर्न : नोवाक जोकोविच ने यह स्पष्ट करने का प्रयास किया है कि पिछले सप्ताह मेलबर्न आगमन पर उनके आव्रजन दस्तावेजों में कैसे गलतियां हुई। कोविड-19 टीकाकरण मामले में जोकोविच का वीजा पहले रद्द और फिर बहाल कर दिया लेकिन इस कारण उनकी ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेने को लेकर संशय की स्थिति बन गई। 

यह बयान जोकोविच के सोशल मीडिया अकाउंट पर बुधवार को पोस्ट किया गया जबकि पुरुष वर्ग में विश्व का नंबर एक खिलाड़ी रॉड लेवर एरेना में ऑस्ट्रेलिया के 20 वर्षीय खिलाड़ी ट्रिस्टन स्कूलकेट के साथ अभ्यास कर रहा था। ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नौ बार के और मौजूदा चैंपियन का अगले सोमवार से शुरू होने वाले साल के पहले ग्रैंडस्लैम में भाग लेने को लेकर अब भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। 

जोकोविच को अदालत ने देश में रहने की अनुमति दे रखी है लेकिन उन्होंने कोविड-19 के लिए टीकाकरण नहीं किया है और उन्हें अब भी निर्वासित किया जा सकता है। रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने संक्रमित होने के बावजूद पिछले महीने अपने देश सर्बिया में कार्यक्रमों में भाग लिया था तथा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने के लिए आव्रजन फॉर्म में गलतियां की थी जिनके कारण अब भी उनका वीजा रद्द हो सकता है। 

जोकोविच ने फॉर्म में जानकारी दी थी कि उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए उड़ान पकड़ने से पहले 14 दिन तक यात्रा नहीं की थी। मोंटेकार्लो में रहने वाले इस खिलाड़ी को इस दो सप्ताह के समय में स्पेन और सर्बिया में देखा गया था। जोकोविच ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट जारी किए गए बयान में अटकलों को ‘आहत करने वाला' बताया और कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया में अपनी मौजूदगी पर लोगों में व्यापक चिंता को कम करने के लिए गलत सूचनाओं को लेकर स्पष्टीकरण देना चाहते हैं। जोकोविच ने कहा कि उन्होंने रैपिड परीक्षण करवाये जो कि नेगेटिव आए थे। बाद में एक परीक्षण पॉजिटिव आया तो उन्होंने सावधानी बरती जबकि उनमें बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। 

उन्होंने यात्रा दस्तावेजों में की गई गलती पर बात करते हुए कहा कि इसे उनकी सहयोगी टीम ने पेश किया था। जोकोविच ने कहा, ‘मेरा एजेंट गलत बॉक्स में निशान लगाने की प्रशासनिक गलती के लिए क्षमा चाहता है। यह मानवीय गलती है और निश्चित तौर पर ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया।' उन्होंने कहा, ‘टीम ने इस मामले को स्पष्ट करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार को अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध कराई है।' 

.
.
.
.
.