Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल खत्म होने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टूर्नामेंट का एक नया सीजन शुरू होने वाला है। यह एक नॉकआउट फॉर्मेट वाला टूर्नामेंट होगा। इस क्रिकेट सीजन में लगातार दो इंटर जोनल टूर्नामेंट होंगे - जिसमें दिलीप ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी का नाम शामिल है।
  
कब होगी शुरुआत 
बीसीसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक दिलीप ट्रॉफी का आयोजन 28 जून से 16 जून के बीच में होगा। इसमें 6 जोन्स: नॉर्थ, साउथ, वेस्ट, ईस्ट, सेंट्रल और नॉर्थ-ईस्ट शामिल होंगे। पिछले साल के फाइनलिस्ट यानी साउथ और वेस्ट को सेमीफाइनल में डायरेक्ट एंट्री मिल जाएगी। वहीं, बाकी चार टीमों के बीच दो क्वॉर्टरफाइनल मैच खेले जाएंगे। 

बीसीसीआई गेम डेवलपमेंट के जनरल मैनेजर अबय कुरुविल्ला ने सभी 6 जोन्स को 15 जून तक अपनी स्क्वॉड की घोषणा करने  के लिए कहा है।

अगर, एक दिवसीय टूर्नामेंट देवधर ट्रॉफी की बात करें तो ये 4 साल बाद फिर से इस टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जा रहा है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है, देवधर ट्रॉफी की शुरुआत अगले महीने से पुड्डुचेरी में होगी। इस टूर्नामेंट के मैच 24 जुलाई से 3 अगस्त के बीच में होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि देवधर ट्रॉफी का अंतिम सीजन 2019 में खेला गया था।