Sports

खेल डैस्क : आईसीसी विश्व कप 2023 में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने बाबर आजम (Babar Azam) की आलोचना पर सफाई दी है। अफरीदी ने स्वीकार किया कि उन्होंने बिना वजह आजम की आलोचना नहीं की। पाकिस्तान क्रिकेट टीम विश्व कप 2023 से बाहर होने के बाद अपने देश लौट गई है। इसी दौरान बाबर को कप्तानी से हटाने की बात चल रही है। बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान ने विश्व कप में सिर्फ 4 ही गेम जीते जबकि 5 में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। 

 

बल्लेबाज के रूप में बाबर आजम वो करिश्मा नहीं कर पाए जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी। उन्होंने 4 अर्द्धशतक जरूर लगाए और 9 पारियों में 320 रन बनाए लेकिन यह प्रदर्शन पाकिस्तान के काम नहीं आ सका। अहम मुकाबलों में उनके बल्ले से रन नहीं निकले जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा था। बहरहाल, अफरीदी ने बाबर आजम की कप्तानी क्षमता पर बोलते हुए कहा कि वह कठिन समय में खिलाड़ियों को प्रेरित करने में विफल रहे। लोग कह रहे हैं कि मैं बाबर की आलोचना कर रहा हूं। वह मेरे बड़े भाई जैसे हैं। उन्हें कप्तानी के बारे में सीखने और एक नेता के रूप में सुधार करने के लिए तीन-चार साल का समय दिया गया। हम सभी ने उनका समर्थन किया और कहीं से कोई दबाव नहीं था। इसके बावजूद वह असफल रहे। 

अफरीदी ने कहा कि एक लीडर सभी को साथ लेकर चलता है, सिर्फ दो या तीन खिलाड़ियों को नहीं। यूनिस खान एक नेता थे और उन्होंने हमसे चर्चा किए बिना कभी कोई निर्णय नहीं लिया था। आप बड़े टूर्नामेंट में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन देखें। विश्व कप से पहले एशिया कप हुआ। एशिया कप के दौरान जो पाकिस्तान टीम में कमियां दिखीं उसे दूर नहीं गया इसका खामियाजा विश्व कप में भुगतना पड़ा। आपको सबको साथ लेकर चलना होगा। यह टीम गेम है। आप बल्ले से रन बना सकते हैं  लेकिन आपको मैच जीतने के लिए अच्छी गेंदबाजी भी करनी होती है।