Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली का प्रदर्शन रडार पर है। उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक के साथ वापसी की, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में उनकी हालिया विफलता ने उनके फॉर्म को फिर से चुनौती दी है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा का मानना है कि कोहली और डेविड वार्नर अब 'फैब फोर' का हिस्सा नहीं हैं और अब केन विलियमसन, जो रूट और स्टीव स्मिथ के साथ इसे घटाकर 'फैब थ्री' कर दिया गया है।

चोपड़ा का मानना है कि ये दोनों इस सूची का हिस्सा नहीं हैं। कोहली 2014-19 तक अपनी बेहतरीन फॉर्म में थे और उस दौरान विलियमसन, रूट और स्मिथ जैसे अन्य बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। उन पांच वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में फैब फोर का औसत 50 से अधिक था, जिसमें अंग्रेजी बल्लेबाजों का औसत सबसे कम (50.82) था।

चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “विराट कोहली, जो रूट, स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन एक समय निश्चित रूप से 'फैब फोर' थे। दरअसल उस लिस्ट में डेविड वॉर्नर का नाम भी मौजूद था। हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट की। हम 2014 और 2019 के बीच की अवधि के बारे में बात कर रहे हैं। लेकिन हमारे पास अब 'फैब फोर' नहीं है, केवल 'फैब थ्री' है।''

PunjabKesari

उन्होंने आगे कहा, "अगर हम 2014 से 2019 के बीच विराट कोहली के प्रदर्शन के बारे में बात करें, तो उन्होंने 62 मैच खेले और 22 शतकों की मदद से 58.71 की औसत से 5695 रन बनाए। कोहली अजेय थे। एक घरेलू सीजन था जहां उन्होंने चार दोहरे शतक बनाए। वह बिल्कुल शानदार थे।''  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में शतक के साथ कोहली का खराब दौर खत्म हुआ। इससे पहले उन्होंने 40 पारियों में कोई टेस्ट शतक नहीं लगाया था। लेकिन 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में 14 और 49 का स्कोर ही कर पाए थे।

बाबर आजम को 'फैब फोर' का हिस्सा बनने के लिए इंतजार करना होगा

यह देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट क्रिकेट में 'फैब फोर' सूची में कोई नया सदस्य शामिल होगा या नहीं। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 47 मैचों में नौ शतकों के साथ बाबर आजम का नाम आता है, लेकिन चोपड़ा ने कहा कि बाबर अभी भी सूची का हिस्सा नहीं हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बाबर विशिष्ट सूची में शामिल होता है या कोहली सूची में वापस आने के लिए वापसी करता है।