Sports

लंदन : कनाडा की डेनियेले मैकगाहे (Danielle McGahey) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर (First transgender Cricketer) बनेंगी जब वह बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप 2024 के क्वालीफायर के लिए उतरेंगी। 29 वर्ष की मैकगाहे को अगले महीने होने वाले क्वालीफायर के लिए कनाडा की महिला टीम में चुना गया है। वह पुरूष से महिला ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के लिए आईसीसी की पात्रता के मानदंडों पर खरी उतरी है। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट लॉस एंजिलिस में चार से 11 सितंबर तक खेला जाएगा। वैश्विक क्वालीफायर में जगह बनाने के लिए अमेरिकी क्वालीफायर में कनाडा का सामना अर्जेंटीना, ब्राजील और अमेरिका से होगा।

Canada, Danielle McGahey, transgender in cricket, First transgender Cricketer, कनाडा, डेनिएल मैकगैही, क्रिकेट में ट्रांसजेंडर, पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर

मैकगाहे ने कहा कि मैं गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिये सपना सच होने जैसा है। वह फरवरी 2020 में आस्ट्रेलिया से कनाडा आई और नवंबर 2020 में पुरूष से महिला बनी। उन्होंने मेडिकल बदलाव मई 2021 से शुरू किया। आईसीसी ने इस बारे में एक बयान में कहा कि हम इसकी पुष्टि करते हैं कि डेनियेले ने आईसीसी की पात्रता संबंधी शर्तों को पूरा किया है और वह अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट खेलने के योग्य है।

 

मैकगाहे ने कहा कि अपने टेस्टोस्टेरोन का स्तर पता करने के लिए मैंने पिछले 2 साल से हर महीने खून की जांच कराई है। क्रिकेट खेलते समय इतनी यात्रा करनी होती है कि यह थोड़ा मुश्किल था। मुझे फख्र है कि सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कि मैं उनका प्रतिनिधित्व कर रही हूं।