Sports

लंदन: आईसीसी विश्वकप में अपने शानदार प्रदर्शन से वाहवाही लूट रही टीम इंडिया फिलहाल अपनी जर्सी को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है, और उसके मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपने ‘ब्लू’ रंग को छोड़कर केसरिया रंग में रंगने की खबर ने विवाद खड़ा कर दिया है। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को अगले विश्वकप मुकाबले में उतरेगी और उसकी निगाहें फिलहाल सेमीफाइनल में स्थान बनाने पर लगी हैं। लेकिन यह पहला मौका है जब भारत के मैच से पहले उसके प्रदर्शन और परिणाम के बजाय सभी की निगाहें इस बात पर लगीं हैं कि वह किस रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी।

CWC 19 : Team india new Away jersey first photo come out

भारतीय टीम को अपनी जर्सी में फेरबदल इसलिए करना पड़ा है क्योंकि उसकी विपक्षी और मेजबान इंग्लैंड की टीम ने भी इस विश्वकप के लिये अपनी जर्सी नीले रंग की तैयार करवाई है जो हुबहू भारतीय टीम की जर्सी की तरह लग रही है। इंग्लैंड की विश्वकप जर्सी सादे नीले रंग की है जिसमें गहरे नीले रंग का कॉलर है। यह टीम इंडिया की जर्सी के समान रंग वाली है जिसे उसकी जर्सी के रंग के कारण ‘टीम ब्लू्’ भी कहा जाता है। ऐसे में दोनों टीमों के मैदान पर लगभग एक जैसी जर्सी के विरोधाभास के कारण भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अलग रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी। 

हालांकि विवाद भारतीय टीम के अलग जर्सी पहनने को लेकर नहीं बल्कि उसके रंग चयन को लेकर है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय टीम इस मैच में भगवा या औरेंज रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी। देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चिन्ह के रंग से मिलते जुलते होने के कारण राजनीतिक रूप से टीम इंडिया का ‘भगवाकरण’ करने जैसा विवाद शुरू हो गया है।

CWC 19 : Team india new Away jersey first photo come out

बताया जा रहा है कि टीम इंडिया की नयी जर्सी का रंग मुख्य रूप से भगवा होगा। टीम की जर्सी के पीछे और किनारों पर औरेंज रंग होगा जबकि बीच में यह नीली होगी। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भारत अरूण ने ओल्ड ट्रेफर्ड में पत्रकारों को जर्सी के रंग पर कहा कि वह यह तक नहीं जानते कि टीम की नयी जर्सी का रंग क्या होगा। उन्होंने कहा- हमें जर्सी को लेकर कुछ भी नहीं बताया गया है। हमारा पूरा ध्यान तो मैच पर लगा हुआ है। हम अब भी टीम ब्लू हैं। नीला रंग ही हमारी जर्सी का मुख्य रंग होगा और बस इतना ही है। 

अरूण ने बताया कि जब भारत अपने मैदान पर खेलती है तो उसकी जर्सी का रंग नीला ही होगा। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन टीमों को वैकल्पिक जर्सी पहनने का विकल्प दिया है जिनकी जर्सी विपक्षी टीमों से मैच के दौरान मिलती जुलती हेाती है।    

 CWC 19 : Team india new Away jersey first photo come out  

ऐसे में भारतीय टीम के 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में नयी जर्सी में दिखने की उम्मीद है। अन्य टीमों में आस्ट्रेलिया(पीली जर्सी), न्यूजीलैंड (काली जर्सी) और वेस्टइंडीज (मरून जर्सी) को भी कई मौकों पर अलग रंग की जर्सी पहनकर खेलते देखा गया है।

CWC 19 : Team india new Away jersey first photo come out
हरे रंग की जर्सी पहनने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी बंगलादेश के खिलाफ कुछ अलग रंग की जर्सी पहनी थी वहीं अफगानिस्तान ने भी ब्लू के बजाय कुछ अलग रंग की जर्सी पहनी थी। इसके अलावा श्रीलंका ने भी इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अपनी जर्सी में बदलाव किया था। प्रीति

.
.
.
.
.