Sports

दुबई : बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में सभी प्रतिभागियों का ऐलान करने वाला क्रिकेट पहला खेल बन गया जिसमें महिला टी20 टूर्नामेंट में श्रीलंका आठवीं टीम होगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने कुआलालम्पुर में पिछले सप्ताह राष्ट्रमंडल खेल क्वालीफायर में श्रीलंका की जीत के बाद इसका ऐलान किया। 

आस्ट्रेलिया, बारबाडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है। इससे पहले 1998 में एक बार पुरूष क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा था। उस समय शॉन पोलाक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने स्टीव वॉ की आस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में 4 विकेट से हराया था। इस बार लीग सह नॉकआउट टूर्नामेंट 29 जुलाई को आस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से शुरू होगा।

फाइनल 7 अगस्त को खेला जाएगा। बारबाडोस, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप ए में हैं जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप बी में हैं। आईसीसी, सीजीएफ और राष्ट्रमंडल खेल श्रीलंका ने श्रीलंकाई टीम को क्वालीफाई करने पर बधाई दी है। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक खेले जायेंगे जिसमें 72 देशों के 4500 खिलाड़ी भाग लेंगे।