समाज और मजहब की बेडिय़ां तोड़कर क्रिकेट पिच पर उतरीं कश्मीर की महिला क्रिकेटर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Oct, 2017 05:07 PM

cricket in a burqa baramulla women pitch for equality live without fear

बुर्के और हिजाब पहनकर क्रिकेट की पिच पर अपने फन का जलवा दिखाने उतरी यहां की महिला क्रिकेटरों ने सिर्फ मैदान पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को ही नहीं बल्कि समाज और मजहब की कई बेडिय़ों को भी चुनौती दी है...

बारामूला:  बुर्के और हिजाब पहनकर क्रिकेट की पिच पर अपने फन का जलवा दिखाने उतरी यहां की महिला क्रिकेटरों ने सिर्फ मैदान पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को ही नहीं बल्कि समाज और मजहब की कई बेडिय़ों को भी चुनौती दी है।  

बारामूला के सरकारी महिला कालेज की कप्तान इंशा उत्तरी कश्मीर के इस शहर में और घाटी में नयी परिपाटियां कायम करने वाली युवा खिलाडिय़ों में से एक है। चौथे सेमिस्टर की छात्रा इंशा ने कहा कि बेखौफ आजाद रहना है मुझे।  उसने ये अल्फाज आमिर खान के टाक शो ‘ सत्यमेव जयते ’ से लिए है । उसकी साथी खिलाड़ी भी इस राय से इत्तेफाक रखती है जो बुर्के और हिजाब में क्रिकेट खेलकर परंपरा और खेल के जुनून के बीच संतुलन बनाये हुए हैं ।  

प्रथम वर्ष की छात्रा राबिया हरफनमौला है और बारामूला में बुर्के में खेलती है जबकि श्रीनगर में हिजाब पहनकर मैदान पर उतरती है। एक दिहाड़ी मजदूर की बेटी राबिया जमात ए इस्लामिया के दबदबे वाले बारामूला शहर की है। इंशा ने भी बुर्का पहनकर खेलना शुरू किया लेकिन लोगों ने इसकी काफी ङ्क्षनदा की । इससे डरे बिना वह हिजाब पहनकर खेलती है और बल्ला लेकर स्कूटी से कालेज जाती है ।  

उसने कहा कि यह सफर आसां नहीं था। जब मैं क्रिकेट का बल्ला लेकर मैदान पर उतरती तो लोग अब्बा से मेरी शिकायत करते। मेरे परिवार ने मेरा साथ दिया। उसके उर्दू के प्रोफेसर रहमतुल्लाह मीर ने उसका साथ दिया। उन्होंने कहा कि मैं उसका प्रदर्शन देखकर दंग रह गया और मैं चाहता था कि वह क्रिकेट में नाम कमाए। हमारे कालेज में हालांकि खेलों का बुनियादी ढांचा उतना अच्छा नहीं है। सोशल मीडिया पर मदद के लिए मुहिम चलाई गई लेकिन पुरूषों के दबदबे वाले समाज से प्रोत्साहन नहीं मिला। फिर हमने कालेज के प्रिंसिपल की मदद से टीम बनाई और यूनिर्विसटी के भीतर ही प्रतिस्पर्धायें खेली।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!