Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 के कार्यक्रम में क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर शामिल कर लिया गया है। यह टी20 फार्मेट में खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को एलए गेम्स के लिए पुरुषों और महिलाओं की प्रतियोगिताओं के साथ-साथ चार अन्य खेलों को शामिल करने के लिए मतदान किया। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। क्रिकेट के अलावा चार अन्य खेलों में बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश - मिश्रित शामिल हैं। 

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्रिकेट और चार अन्य खेलों को शामिल करना - केवल लॉस एंजिल्स गेम्स 2028 के लिए अमेरिकी खेल संस्कृति के अनुरूप था और नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़ने के लिए अमेरिका के साथ-साथ विश्व स्तर पर भी ओलंपिक आंदोलन को भी सम्मानित करेगा। बाख ने 13 अक्टूबर को दो दिवसीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक के समापन के बाद मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा था, 'हम क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता देख रहे हैं, खासकर टी20 प्रारूप की। 

लॉस एंजिल्स गेम्स आयोजन समिति ने पुरुष और महिला टी20 क्रिकेट दोनों में 6 टीमों के आयोजन का प्रस्ताव रखा था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका मेजबान देश के रूप में मैदान में उतरेगा। लेकिन टीमों की संख्या और योग्यता प्रणाली पर अंतिम निर्णय बाद में लिया जाएगा। आईओसी अध्यक्ष बाख ने कहा था, 'हम आईसीसी के साथ उसी तरह काम करेंगे जैसे हम सभी खेलों में करते हैं। हम यहां विभिन्न राष्ट्रीय फ्रेंचाइजी के साथ काम नहीं कर रहे हैं, हम संबंधित अंतरराष्ट्रीय महासंघों के साथ काम कर रहे हैं और उनके विचारों को प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं कि क्रिकेट को दुनिया भर में और भी अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए ओलंपिक कार्यक्रम में इस समावेशन का उपयोग कैसे किया जाए।'