Sports

खेल डैस्क : भारतीय फुटबॉल टीम फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर से बाहर हो गई है। दोहा के जसीम बिन हमद स्टेडियम में अपने अंतिम ग्रुप ए मैच में कतर के खिलाफ भारत को 1-2 से हार झेलनी पड़ी। लालियानजुआला चांग्ते ने भारत के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की, लेकिन यूसुफ अयमेन के एक विवादास्पद गोल और अहमद अल-रावी के विजेता ने कतर के लिए गेम जीत लिया। अफगानिस्तान को हराने के बाद कुवैत इस ग्रुप से अगले दौर में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। खिलाड़ी और प्रशंसक विवादास्पद गोल से बदले नतीजे के कारण बेहद निराश दिखे। उक्त गोल के दौरान गेंद गोल पोस्ट के बाहर दिख रही थी लेकिन मैदानी रेफरी ने कतर के हक में गोल दे दिया। वीआरएस न होने के कारण टीम इंडिया रिव्यू भी नहीं ले पाई। 


वीडियो देखने से पता चलता है कि भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने फ्री किक को रोक लिया था। गेंद उनकी दोनों टांगों के बीच से निकलकर ग्राऊंड से बाहर हो गई थी लेकिन जैसे ही गोलकीपर नीचे आए, फुटबॉल उनके दाएं पैर से टकराने के बाद मैदान पर वापस आ गई। गेंद को सामने देखकर कतर के प्लेयर ने इसे गोल पोस्ट में धकेल दिया। भारतीय गोलकीपर इस बात से निराश थे कि मैदानी रेफरी ने गेंद को बाहर जाने के बावजूद आऊट नहीं दिया।

 

भारत अपने इतिहास में पहली बार फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचने के असंभव सपने का पीछा कर रहा था। दोनों पक्षों के बीच गुणवत्ता में अंतर के बावजूद, भारत ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया और मौजूदा एशियाई चैंपियन के खिलाफ आश्चर्यजनक परिणाम के साथ लगभग बाहर हो गया।