Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार, 4 जून को पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को सीनियर पुरुष चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया। इसी के साथ अगरकर की किस्मत भी चमक उठी। बोर्ड ने मुख्य चयनकर्ता की सैलरी में वृद्धि करने का फैसला किया है। इसे इसकी पिछली राशि से तीन गुना बढ़ाया गया है।

अजीत अगरकर ने चेतन शर्मा की जगह ली है, जिन्होंने एक विवादास्पद स्टिंग ऑपरेशन के बाद मुख्य चयनकर्ता के पद से इस्तीफा दे दिया था। अगरकर इससे पहले 2023 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के साथ सहायक कोच के रूप में जुड़े थे। उन्हें कुछ दिन पहले फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था।

PunjabKesari

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अजीत अगरकर ने शुरू में कम वेतन की पेशकश के कारण मुख्य चयनकर्ता की भूमिका निभाने में अनिच्छा दिखाई, जो कि 1 करोड़ रुपए थी। हालांकि, बीसीसीआई ने अध्यक्ष पद के लिए वेतन बढ़ाकर 3 करोड़ रुपए प्रति वर्ष करने का फैसला किया, जिससे अगरकर को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना पड़ा।

रिपोर्ट में बताया गया है कि बोर्ड ने अन्य चार चयनकर्ताओं के लिए वेतन वृद्धि के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है, जो वर्तमान में प्रति वर्ष 90 लाख रुपए कमा रहे हैं। सितंबर में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में संभावित सुधार के संबंध में चर्चा हो सकती है। नए अध्यक्ष के रूप में 45 वर्षीय अगरकर का पहला काम वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम का चयन करना है, जो कैरेबियन और अमेरिका में खेली जानी है। चयन समिति में शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, श्रीधरन शरथ और सलिल अंकोला शामिल हैं।

नवनियुक्त मुख्य चयनकर्ता का क्रिकेट करियर शानदार रहा। उन्होंने 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार T20I में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में 288 विकेट लिए, जिससे वह इस प्रारूप में भारत के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।