Sports

न्यूयॉर्क (अमेरिका) : आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत के बाद भारत के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने विपक्षी विकेटकीपर-बल्लेबाज मुहम्मद रिजवान को आउट करने के बाद खुलकर बात की। बुमराह के तीन विकेट लेने से पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बना और ऋषभ पंत की पारी ने भारत को नासाउ काउंटी स्टेडियम में एक संकीर्ण जीत दिलाई जिससे भारत के विश्व कप जीतने का सपने अभी भी जिंदा हैं, क्योंकि अभी दो और ग्रुप स्टेज मैच होने बाकी हैं। 

तेज गेंदबाज ने कहा कि मेन इन ब्लू बहुत शांत और स्पष्ट थे कि उन्हें अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को रोकने के लिए क्या करना है। उन्होंने कहा, 'जब हम सुबह बल्लेबाजी कर रहे थे, तो गेंदबाजों के लिए बहुत अधिक मदद थी। जब हमने गेंदबाजी की तो गेंद सीम करना बंद कर चुकी थी और बहुत अधिक गति नहीं थी। हम बहुत शांत थे और हमें जो करना था, उस पर बहुत स्पष्ट थे।' 

बुमराह ने रिजवान के आउट होने के बारे में आगे बात की। उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने रिजवान का विकेट नहीं लिया होता, तो मैच मेन इन ग्रीन के पक्ष में जाता। उन्होंने कहा, 'मेरा तीसरा ओवर - वह एक महत्वपूर्ण चरण था। अगर वह ओवर पाकिस्तान के पक्ष में जाता, तो खेल भी उनके पक्ष में जाता।' 

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारतीय बल्लेबाज इस कठिन सतह पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और स्टार सलामी बल्लेबाज विराट कोहली (4) और रोहित शर्मा (13) बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। ऋषभ पंत (31 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन) एक अलग पिच पर खेल रहे थे और उन्होंने अक्षर पटेल (18 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रन) और सूर्यकुमार यादव (आठ गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन) के साथ उपयोगी साझेदारियां कीं। 

ऐसी कठिन पिच पर रन बनाने के दबाव में निचला मध्यक्रम बिखर गया और भारत 19 ओवर में सिर्फ 119 रन बना सका। हारिस रऊफ (3/21) और नसीम शाह (3/21) पाकिस्तान के शीर्ष गेंदबाज थे। मोहम्मद आमिर को दो जबकि शाहीन शाह अफरीदी को एक विकेट मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अधिक संयमित दृष्टिकोण अपनाया और मोहम्मद रिजवान (44 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 31 रन) ने एक छोर संभाले रखा। हालांकि बुमराह (3/14) और हार्दिक पांड्या (2/24) ने कप्तान बाबर आजम (13), फखर जमान (13), शादाब खान (4), इफ्तिखार अहमद (5) के महत्वपूर्ण विकेट भी हासिल किए, जिससे पाकिस्तान पर दबाव बरकरार रहा। 

अंतिम ओवर में 18 रनों की जरूरत थी और नसीम शाह (10*) ने पाकिस्तान के लिए जीत की कोशिश की, हालांकि, अर्शदीप सिंह (1/31) ने सुनिश्चित किया कि पाकिस्तान छह रन से पीछे रह जाए। बुमराह ने अपने मैच जिताऊ स्पेल के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' हासिल किया। इस रोमांचक मुकाबले को जीतने के बाद भारत दो मैचों में दो जीत और चार अंकों के साथ ग्रुप ए में शीर्ष पर है। पाकिस्तान चौथे स्थान पर है जिसने अपने दोनों मैच यूएसए और भारत से गंवाए हैं। उनके नॉकआउट चरण की संभावना कम दिख रही है।