Sports

नई दिल्ली : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने मंगलवार को वर्ष 2019 को मैदान के अंदर और बाहर ‘उपलब्धियों, सीखने और यादों' का साल बताया और कहा कि वह 2020 में एक अन्य सफल साल का बेताबी से इंतजार कर रहे हैं। बुमराह ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस साल अपनी उपलब्धियों की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा है, ‘वर्ष 2019 मैदान के अंदर और बाहर उपलब्धियों, सीखने, कड़ी मेहनत और सुखद यादें जोड़ने का साल रहा। वर्ष 2020 में मैं जो भी हासिल करूंगा मुझे उसका इंतजार है।' 

जसप्रीत बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

बुमराह वर्ष 2019 में न सिर्फ तीनों प्रारूपों में भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बने बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भी बने। इस 26 वर्षीय खिलाड़ी ने 2019 का समापन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज के रूप में किया है जबकि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में वह दुनिया के छठे नंबर के गेंदबाज हैं। इसी वर्ष बुमराह हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। 

जसप्रीत बुमराह क्रिकेट करियर 

बुमराह ने अभी तक भारत के लिए 12 टेस्ट, 58 वनडे और 42 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने क्रमश: 62, 103 और 51 विकेट लिए। यह तेज गेंदबाज हालांकि चोटिल होने के कारण अगस्त से बाहर है। बुमराह अब चोट से उबर गए हैं और श्रीलंका के खिलाफ 5 जनवरी से शुरू होने वाली टी20 श्रृंखला में वापसी करने के लिए तैयार हैं। उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे श्रृंखला के लिए भी टीम में चुना गया है।