Sports

रियो दि जिनेरियो: विश्व कप शुरू होने में अब दस दिन से भी कम समय बचा है और कोच टिटे तथा उनके खिलाड़ी चार साल बाद भी पिछली बार सेमीफाइनल में मिली शर्मनाक हार को भूले नहीं हैं। ब्राजील फुटबॉल टीम के प्रशंसक भी उन्हें 7-1 से मिली उस हार को भूलने नहीं दे रहे हैं।

ब्राजील की टीम यहां अभ्यास सत्र के बाद लौट रही थी तो स्टेडियम में मौजूद समर्थकों ने ‘‘7-1 ’’ चिल्लाना शुरू कर दिया। जर्मनी के हाथों विश्व कप सेमीफाइनल में मिली वह हार ब्राजील के खिलाडिय़ों के जेहन में ताजा होगी, खासकर उन छह खिलाडिय़ों के जो उस समय टीम का हिस्सा थे।

कोच टिटे ने सितंबर 2016 में टीम में काफी बदलाव किए हैं और पांच बार की विश्व कप विजेता टीम एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार है। मैदान पर ये नारे सुनने के बाद चार बार के विश्व कप विजेता मारियो जागालो ने कहा कि इस अपमान से ब्राजील की टीम मजबूत होकर उभरेगी।

उन्होंने कहा ,‘‘ यह 7-1 हमेशा गूंजता रहेगा लेकिन टिटे और नेमार ने उम्मीदें लगाई है। चार साल पहले हमारे पास सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं थी लेकिन अब हालात दीगर हैं।’’ आधुनिक और अनुशासित रणनीतिकार टिटे ने ब्राजील में फिर जीत का आत्मविश्वास भरा है और विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाली वह पहली टीम बनी ।