Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक रोमांचक बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज देखने की उम्मीद है। कागजों पर भारत मजबूत नजर आता है, लेकिन श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम भारत से 2-1 से सीरीज जीत सकता है। सीरीज 9 फरवरी से नागपुर में शुरू हो रही है।

2015 के बाद से ऑस्ट्रेलिया भारत को टेस्ट सीरीज में नहीं हरा पाया है। पिछले आठ सालों से भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर अपना दबदबा कायम रखा है, घर और बाहर दोनों जगह जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत का आखिरी दाैरा 2017 में किया था। पुणे में पहले टेस्ट में भारत को हराने के बावजूद, उन्होंने सीरीज 2-1 से गंवा दी। उस समय, ऑस्ट्रेलियाई पक्ष भी काफी मजबूत था। वास्तव में, ऑस्ट्रेलिया ने भारत में केवल दो बार 1969 और 2004 में एक टेस्ट सीरीज जीती है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत वर्तमान में न केवल ICC मेन्स टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दो स्थानों पर हैं, बल्कि वे ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग का भी नेतृत्व करते हैं और जून में फाइनल जीतने के लिए पसंदीदा हैं।

PunjabKesari

जयववर्धने ने कहा, "मुझे लगता है कि यह हमेशा एक शानदार सीरीज होगी। मुझे लगता है कि भारतीय परिस्थितियां और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इससे कैसे निपटते हैं, उनके पास वास्तव में अच्छी गेंदबाजी इकाई है और भारतीय बल्लेबाज इससे कैसे निपटते हैं ... यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रत्येक टीम कैसे शुरुआत करती है।" वहीं सीरीज जीतने वाली टीम की संभावना पर बोलते हुए कहा, "भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन एक श्रीलंकाई होने के नाते, मुझे उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया सभी तरह से जा सकता है। शायद ऑस्ट्रेलिया के लिए 2-1 से जीत, लेकिन यह एक कठिन होने वाला है।"

बल्लेबाज शुभमन गिल के उल्लेखनीय हालिया फॉर्म ने ऑस्ट्रेलिया की उस मजबूत गेंदबाजी इकाई से सफलतापूर्वक निपटने की भारत की संभावनाओं को बढ़ा दिया है। सफेद गेंद के क्रिकेट में गिल के शानदार फॉर्म ने भारत को छोटे प्रारूपों में महत्वपूर्ण बढ़ावा दिया है, और जयवर्धने का मानना है कि वह लाल गेंद के क्रिकेट में समान प्रभाव डाल सकते हैं। जयवर्धने ने गिल के बारे में कहा, "वह बहुत अच्छा है, वह तकनीकी रूप से बहुत मजबूत है और वह तेज गति का अच्छा खिलाड़ी है। वह इस समय शानदार फॉर्म में है और अगर वह अपनी पुरानी फाॅर्म को रेड-बॉल क्रिकेट में परिवर्तित करता है और उसके पास गति, परिपक्वता, स्थितियों और परिस्थितियों की समझ है, तो वह भारत के लिए टाॅप पर बड़ा खिलाड़ी साबित हो सकता है। वह विपक्षी गेंदबाजी आक्रमण को दबाव में लाने के लिए अच्छी गति से अच्छी शुरुआत देता है।"