Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग शुक्रवार को अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिल्ली के नजफगढ़ में 20 अक्तूबर 1978 को जन्में भारतीय ओपनर अपने धमाकेदार बल्लेबाजी स्टाइक के लिए काफी फेमस थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर (1999-2013) के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की हैं। आइए उनके करियर और रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं। 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से कुल 8,586 रन बनाए, इसके अलावा 251 वनडे मैचों में 8,273 रन भी बनाए। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने भारत के लिए 19 T20I में भी 394 रन बनाए। 

सहवाग ने सीमाओं का लगातार पीछा करने और उन्हें तोड़ने की प्रतिभा से एक अविश्वसनीय करियर बनाया। न्यूनतम फुटवर्क लेकिन जबरदस्त दृढ़ संकल्प के साथ उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में किसी से भी तेज गति से टेस्ट रन बनाए हैं। इतने सारे स्ट्रोक खेलने वाले बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाज अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त थे; यह बस इतना है कि सहवाग उनके खिलाफ अपनी संभावनाओं को लेकर कहीं अधिक आश्वस्त थे।

अपने चरम पर 'नजफगढ़ के नवाब' अपने मजबूत कट और क्रैकिंग ड्राइव के साथ एक खतरनाक उपस्थिति थे। अपने जोश और तेजी से रन बनाने के क्रूर दृष्टिकोण के साथ उन्होंने एक अविश्वसनीय करियर विकसित किया। इस क्रिकेटर ने भारत के लिए सभी प्रारूपों में 16,000 से अधिक रन बनाए और भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों में अपनी जगह पक्की की। 

पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण 

सहवाग ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया और 14 साल बाद कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में उन्होंने इस प्रारूप से संन्यास की घोषणा भी कर दी। 2001 में उन्होंने ब्लोमफोंटेन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया। खेल में सलामी बल्लेबाज ने भारत के लिए 105 रन बनाए। 2013 में उन्होंने 12 साल के टेस्ट करियर से संन्यास ले लिया। सहवाग का भारत के लिए दोनों प्रारूपों में 8000 से अधिक रन बनाने का बेदाग रिकॉर्ड था। 

वीरेंद्र सहवाग के कुछ खास रिकॉर्ड्स 

एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने की बात करें तो उनका 284 रन तीसरे स्थान पर है। 
वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दो तिहरे शतक हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, साथ ही एक ही प्रारूप में 7000 रन तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी हैं। 
उनके नाम एक टेस्ट मैच में स्थानापन्न के रूप में चार कैच लेने का दुर्लभ रिकॉर्ड भी है। 
एक कप्तान के तौर पर सहवाग के नाम एक पारी में सर्वाधिक रन (219) हैं।