Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आज अनिल कुंबले का जन्मदिन है। महान क्रिकेटर 53 वर्ष के हो गए हैं। चाहे वनडे हो या टेस्ट, अनिल कुंबले अपने खेल के दिनों में हमेशा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भरोसेमंद नाम थे। जब कुंबले पहली बार अंतरराष्ट्रीय सर्किट में आए तो गेंद को स्पिन करने की उनकी क्षमता क्रिकेट बिरादरी को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। लेकिन यह उनका धैर्य और प्रतिस्पर्धात्मकता ही थी जिसने कुंबले को अन्य स्पिनरों से अलग खड़ा किया। सिद्धांतों का पालन करने के बावजूद कुंबले ने अपने हिसाब से गेंदबाजी की और उनकी अदभुत गुगली या काफी तेज गति वाली लूपी यॉर्कर ने जबरदस्त सफलता दिलाई, खासकर विदेशी धरती पर। आइए उनके कुछ रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं- 

PunjabKesari

6-12 बनाम वेस्ट इंडीज, 1993 (वनडे) 

अनिल कुंबले ने 1993 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान किसी भी भारतीय स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। 6.1 ओवर गेंदबाजी करते हुए कुंबले ने केवल 12 रन दिए जबकि 6 विकेट लिए। उन्होंने विपक्षी मध्यक्रम को तहस-नहस कर दिया और उन्हें 123 रन पर आउट कर दिया जिससे भारत ने 102 रन की शानदार जीत दर्ज की। 

8-141 और 4-138 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2004 (टेस्ट) 

अनिल कुंबले ने एक मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ विदेशी गेंदबाजी आंकड़ा दर्ज किया, जहां दो दिग्गज बल्लेबाजों- संचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने 353 रन की साझेदारी की। ऐसा लग रहा था कि यह बल्लेबाजों का खेल है, हालांकि कुंबले ने अपने जादू से समीकरण बदल दिया। दूसरी पारी में चार विकेट लेने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 8 विकेट लिए। हालांकि मैच को कोई विजेता नहीं मिला।

5-5 बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2009 (आईपीएल टी20) 

अनिल कुंबले ने आईपीएल के पहले तीन संस्करणों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व किया। दक्षिण अफ्रीका में 2009 के अभियान के दौरान कुंबले ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रोमांचक प्रदर्शन करते हुए फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे किफायती पांच विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने अपने 3.1 ओवर के स्पेल में सिर्फ 5 रन दिए, जिसमें एक मेडन भी शामिल था। 

उपलब्धियां 

  • अनिल कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले इतिहास के दूसरे गेंदबाज हैं। उन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। 
  • वह 619 विकेट के साथ भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सुशोभित टेस्ट गेंदबाज भी हैं। 
  • कुंबले के नाम 50 ओवर के प्रारूप में भी 334 वनडे विकेट के साथ यही रिकॉर्ड है। 
  • उन्होंने 1996 में 61 एकदिवसीय विकेट लिए और यह संख्या एक कैलेंडर वर्ष में किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे अधिक है। 
  • कुंबले ने अपने शानदार टेस्ट करियर के दौरान कुल 40,850 गेंदें फेंकी हैं, जो श्रीलंका के महान मुथैया मुरलीधरन के बाद इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा गेंदें हैं।