Sports

नई दिल्लीः भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शीर्ष क्रम की बल्लेबाज स्मृति मंधाना और आलराउंडर दीप्ति शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की महिला रैंकिंग में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। 21 वर्षीय स्मृति ने 10 स्थान की लंबी छलांग लगाते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल कर लिया है जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिग है। स्मृति ने पहली बार शीर्ष पांच वनडे बल्लेबाजों में जगह बनाई है। 

पैरी पहले स्थान पर काबिज
बल्लेबाजी रैंकिंग में आस्ट्रेलिया की एलीस पैरी पहले, न्यूजीलैंड की सूजी बेटस दूसरे और आस्ट्रेलिया की मेग लानिंग तीसरे स्थान पर हैं। स्मृति ने इस साल अब तक खेली गईं नौ पारियों में 66.37 के औसत से कुल 531 रन बनाए हैं जिसमें पांच अर्धशतक भी शामिल हैं। स्मृति ने इंग्लैंड के खिलाफ हाल में समाप्त हुई एकदिवसीय सीरीज में 90.50 का औसत निकाला था। उन्होंने इस सीरीज में 86, 42 और नाबाद 53 के स्कोर बनाये और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहीं। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती।  

दीप्ति तीसरे स्थान पर
दीप्ति शर्मा ने वनडे की हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। इसमें भी आस्ट्रेलिया की पैरी पहले स्थान पर हैं, वहीं वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर दूसरे स्थान पर हैं। दीप्ति ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में 104 रन बनाए थे और यह इस सीरीज में बनाए गए दूसरे सबसे अधिक रन थे। दीप्ति ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में भी सुधार किया है। वह बल्लेबाजी में आठ स्थान के सुधार के साथ 16वें और गेंदबाजी में 10 स्थान के सुधार के साथ 14वें नंबर पर पहुंच गयी हैं। उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ 560 अंक हो गए हैं।