Sports

मुंबई : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वनडे कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड श्रृंखला खेलने और 2022 महिला क्रिकेट विश्व कप से पूर्व न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले कहा कि एक टीम को हमेशा किसी न किसी चुनौती का सामना करना होता है। अनुभवी बल्लेबाज मिताली ने कहा कि 250-270 का स्कोर खड़ा करने के लिए शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को पारी के अंत तक बल्लेबाजी करनी होगी। 

मिताली ने कहा कि एक टीम के लिए चुनौतियां हमेशा ही रहती हैं। कोई भी टीम परफेक्ट नहीं होती है। हमें लगातार 250-270 रन का स्कोर खड़ा करने के लिए अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाज को पारी के अंत तक खेलने की जरुरत होगी। भारतीय महिला टीम कप्तान ने आगे कहा कि 250 से अधिक रन बनाने के लिए टीम को एक-दो बड़ी साझेदारियों की आवश्यकता होगी।  एक या दो साझेदारी होनी चाहिए या खिलाड़ी को 50-50 रन बनाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अगर शीर्ष क्रम ज्यादा योगदान देता है, तो हम 250-270 रन का स्कोर आसानी से बना पाएंगे।  ऐसा बहुत कम होता है कि एक बल्लेबाजी यूनिट के रूप मध्य क्रम या निचला मध्य क्रम ज्यादा रन बनाता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी अपनी भूमिका जिम्मेदारी से निभाएं। मिताली ने कहा कि घरेलू स्तर पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार आया है और विदेशी लीग में बढ़िया प्रदर्शन से भारतीय महिला क्रिकेट में अच्छी प्रगति हुई है।

उन्होंने कहा कि जब आप उच्चतम स्तर पर खेलते हैं औऱ टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही होती है, तो आपसे हमेशा उम्मीदें होती हैं। इन पिछले चार वर्षों में, मुझे लगता है कि घरेलू क्रिकेट को मानक में बड़े पैमाने पर सुधार आया है। मिताली ने कहा कि इस सीजन में मैंने कई खिलाड़यिों को 100 रन बनाते देखा है। साथ ही कई खिलाड़ियों को विदेशी लीग खेलने का मौका मिला है। इसलिए, कई खिलाड़ियों को एक्सपोजर मिला है। खिलाड़ियों को मैच में समय मिला है। खिलाड़ियों ने अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से समझी है। मैं अपने खेल पर काम कर रही हूं। यह महिला क्रिकेट के लिए अच्छी प्रगति रही है।

खिलाड़ियों के स्ट्राइक-रेट के बारे में पूछे जाने पर भारतीय वनडे कप्तान ने कहा कि जीत के लिए एक पारी खेलना और साझेदारी बनाना स्ट्राइक रेट से ज्यादा महत्वपूर्ण है।  मेरा मानना है कि क्रिकेट स्थिति को भांप कर खेले जाने वाला खेल है। हमें एक अच्छे स्ट्राइक रेट की जरूरत है, लेकिन हम केवल स्ट्राइक रेट पर ही ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि टीम के जीतने और साझेदारी बनाने के लिए एक लंबी पारी खेलना महत्वपूर्ण है और यह स्ट्राइक रेट से संभव नहीं है, बल्कि परिस्थितियों के आधार पर नीति बना कर खेलने से मुमकिन होता है। गौरतलब है कि भारतीय टीम को 09-24 फरवरी के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी-20 और पांच वनडे मैच खेलने हैं। इसके बाद मिताली की अगुवाई वाली टीम विश्व कप में हिस्सा लेगी। आठ टीमों का विश्व टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा, जिसके बाद नॉकआउट होगा। भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत छह मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।