Sports

नई दिल्लीः आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने बाॅल टेंपरिंग का विवाद खड़ा करके क्रिकेट जगत में भूचाल ला दिया। आॅस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बैनक्राॅफ्ट का एक आैर वीडियो सामने आया है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो 4 जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पांचवे एशेज टेस्ट का है जो सिडनी में खेला गया था। आॅस्ट्रेलिया ने यह मैच एक पारी आैर 123 रनों से जीता था।  

वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि बैनक्राॅफ्ट अपनी जेब में चीनी डाल रहे हैं। चीनी का इस्तेमाल गेंद को रगड़ने के लिए किया जाता है। अब बात यह उठती है कि क्या एशेज सीरीज में भी आॅस्ट्रेलिया ने बेईमानी की थी। बता दें कि आॅस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से 4-0 से एशेज सीरीज जीती थी। बैनक्राफ्ट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बाॅल टेंपरिंग करते पकड़ा गया। बाद में खुलासा हुआ कि उनके साथ स्टीव स्मिथ भी जुड़े थे। 

बाद में आईसीसी ने जांच करते हुए दोनों को दोषी पाया। स्मिथ ने अपराध कबूल किया आैर मैच के बीच में ही कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। आईसीसी ने उनपर एक मैच का प्रतिबंध आैर 100 फीसदी फीस जुर्माना लगाया। वहीं बैनक्राॅफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया।