Sports

मीरपुर : अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज निजातुल्लाह मसूद डेब्यू टेस्ट मैच में 5 पांच विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अफगानिस्तान ने गुरुवार को बांग्लादेश को 382 रन पर ढेर किया। हालांकि बांग्लादेश ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरे दिन अफगानिस्तान को 146 रन पर ढेर कर दिया जिससे टीम के लिए एक मात्र टेस्ट को जीतना मुश्किल हो गया है।अफगानिस्तान की तरफ से नसीर जमाल (35) और अफसर ज़ाज़ा (36) सबसे ज्यादा रन बनाए जिस कारण वह 150 के करीब पहुंचने में कामयाब रहे। बांग्लादेश को पहली इनिंग्स के बाद 236 रन की बढ़त मिली है। 

बांग्लादेश ने 362/5 के स्कोर के साथ दूसरे दिन की शुरुआत की और मुशफिकुर रहीम और मेहदी हसन के साथ क्रीज पर 373-5 के बड़े कुल की ओर जाता हुआ दिखाई दिए इससे पहले कि अफगान हमले ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए निचले क्रम को तोड़ दिया। सत्र में आठ विकेट गिरने के बाद लंच तक बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान को 35-3 से मुश्किल में डाल दिया। 

अपने टेस्ट करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले पहले अफगान गेंदबाज बनने के एक दिन बाद मसूद ने बांग्लादेश की बल्लेबाजी को चीरने के लिए तूफानी परिस्थितियों में स्विंग और मूवमेंट पाया। तेज गेंदबाज यामीन अहमदजई ने 39 रन देकर 2 विकेट लिए जब उन्होंने मेहदी को आमिर हमजा द्वारा बैकवर्ड पॉइंट पर एक डिलीवरी बाद कैच पकड़ा। मेहदी ने 48 रन बनाने के बाद अपना विकेट गंवाया। मसूद ने अनुभवी मुशफिकुर रहीम को भी नहीं छोड़ा और 47 रन पर आउट होने के लिए एक छोटी डिलीवरी का सामना किया। 

उनके आउट होने के बाद बांग्लादेश दो ओवरों में ही लड़खड़ा गया और मसूद ने 86वें ओवर में शोरफुल इस्लाम के स्टंप्स को चटकाकर अपना पांच विकेट पूरा किया। एबादोट हुसैन ने 2/15 के साथ नेतृत्व किया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शोरफुल इस्लाम (1-6) ने इब्राहिम जादरान (6) को विकेट के पीछे कैच कराकर पहला विकेट झटक लिया इससे पहले एबादोत ने अब्दुल मलिक (17) और रहमत शाह (9) को आउट किया। इंटरवल के समय कप्तान हशमतुल्लाह शाहिद 2 रन बनाकर नाबाद थे। नजमुल हुसैन ने 175 गेंदों पर 146 रन बनाए जिसमें 23 चौके और दो छक्के शामिल थे और सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन (76) के साथ दूसरे विकेट के लिए 212 रन की साझेदारी कर बांग्लादेश ने बुधवार को एकमात्र टेस्ट के पहले दिन का दबदबा कायम रखा।