Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: 23 सितंबर 1985 को आंध्रप्रदेश के गुंटूर में जन्मे भारतीय टीम के दाएं हाथ के स्टार क्रिकेटर अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। मैदान पर हमेशा आक्रामक दिखने वाला वाले रायडू को मध्यक्रम का काफी उम्दा बल्लेबाज माना जाता रहा है लेकिन सच यही है कि ये शानदार खिलाड़ी अच्छे प्रदर्शन के बावजूद कहीं गुम सा हो गया है। 

अंबाती रायडू की कहानी

PunjabKesari, ambati rayudu photos, ambati rayudu images
आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट की सबसे अनोखी कहानियों में से एक है अंबाती रायुडू की कहानी भी है। दरअसल, साल 2002 की बात है जब रायुडू ने अंडर-19 के मैच में करीब 175 रन की पारी खेली थी और सौरव गांगुली समेत हर कोई इस युवा बल्‍लेबाज के बारे में बातें कर रहा था। तभी यह सुगबुगाहट होने लगी थी कि अंबाती रायुडू भारतीय क्रिकेट को काफी आगे ले जाएंगे। 2004 में रायुडू ने भारतीय अंडर-19 टीम की कप्‍तानी की। इसके बाद इस बल्‍लेबाज का करियर कहीं और चला गया।

अंबाती रायडू पहली बार कब मिला टीम इंडिया में मौका

PunjabKesari, ambati rayudu photos, ambati rayudu images
लिस्ट ए और प्रथम श्रेणी में लगातार रन बनाने के बावजूद रायडू को अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने में 13 साल लग गए। जुलाई 2013 में भारतीय टीम जब जिंबाब्वे दौरे पर गई तब रायडू को भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया। 24 जुलाई को हरारे में रायडू ने अपना डेब्यू मैच खेला। पहले ही मैच में रायडू ने अर्धशतकीय पारी खेली, उस वक्त इस बल्लेबाज की उम्र 27 साल थी और वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू मैच में हॉफसेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए थे।

अंबाती रायडू ने क्यों लिया संन्यास 

PunjabKesari, ambati rayudu photos, ambati rayudu images
दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायडू ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 में नहीं चुने जाने के बाद भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज अंबाती रायडू ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। रायडू विश्वकप 2019 में स्टैंड बाॅय में रखे गए थे। मगर विजय शंकर के बाहर होने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने रायडू की बजाए मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल कर लिया। जिसके बाद इस खिलाड़ी ने क्रिेकट छोड़ने का एलान कर दिया।

PunjabKesari, ambati rayudu photos, ambati rayudu images