Sports

सिडनी: आस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम टेस्ट में न्यूजीलैंड को 279 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम के खिलाफ 3-0 से क्लीनस्वीप के साथ घरेलू सत्र का शानदार अंत किया। आस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सोमवार को पहले बल्ले और फिर गेंद से दबदबा बनाते हुए आसान जीत दर्ज की। डेविड वार्नर ने नाबाद 111 रन की पारी खेलने के अलावा जो बर्न्स (40) और मार्नस लाबुशेन (59) के साथ शतकीय साझेदारी की जिससे आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी दो विकेट पर 217 रन पर घोषित करते हुए न्यूजीलैंड को 416 रन का लक्ष्य दिया। 

PunjabKesari
आफ स्पिनर नाथन लियोन (50 रन पर पांच विकेट) ने इसके बाद लगातार दूसरे दिन पारी में पांच विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 47.5 ओवर में 136 रन पर ढेर हो गई जो उसका श्रृंखला का न्यूनतम स्कोर है। वार्नर ने लंच के बाद एससीजी पर पांचवां और करियर का 24वां टेस्ट शतक पूरा किया। लाबुशेन ने घरेलू सत्र में पांच टेस्ट में 895 रन बनाए जो आस्ट्रेलियाई रिकार्ड है। उन्होंने 64 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जब मैट हेनरी की गेंद पर डीप में कैच थमाया तो आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने पारी घोषित कर दी। अंपायर अलीम डार ने वार्नर और लाबुशेन के पिच पर दौड़ने के लिए आस्ट्रेलिया पर पांच रन की पेनल्टी लगाई जिससे न्यूजीलैंड को मिले 421 रन के लक्ष्य से पांच रन घटा दिए गए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। मिशेल स्टार्क (25 रन पर तीन विकेट) ने सलामी बल्लेबाज टाम ब्लंडेल (02) को लियोन के हाथों कैच कराने के बाद कप्तान टाम लैथम (01) को पगबाधा करके मेहमान टीम का स्कोर चार रन पर दो विकेट कर दिया। 

PunjabKesari
लियोन ने इसके बाद लगातार ओवरों में बिना रन दिए जीत रावल (12) और वेन फिलिप्स (00) को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड का स्कोर चाय तक चार विकेट पर 27 रन किया। पैट कमिंस ने मैच की संभवत: सर्वश्रेष्ठ गेंद पर रोस टेलर (22) को बोल्ड किया। 99वां टेस्ट खेल रहे टेलर हालांकि इससे पहले न्यूजीलैंड के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज बने जब उन्होंने पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के 7172 रन के आंकड़े को पीछे छोड़ा। कोलिन डि ग्रैंडहोम (52) और बीजे वाटलिंग (19) ने छठे विकेट के लिए 69 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया के जीत के इंतजार को बढ़ाया। आलराउंडर ग्रैंडहोम ने लियोन पर छक्के के साथ आठवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर बर्न्स को कैच दे बैठे।