Sports

लंदन : आईसीसी ट्रॉफी जीतने का भारत का सपना एक बार फिर टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में रविवार को भारत को 209 रन से रौंदकर ट्रॉफी अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 444 रन का विशाल लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में भारतीय टीम पांचवें दिन 234 रन पर ऑलआउट हो गयी। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया आईसीसी के सभी खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गयी है।

ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में योगदान देते हुए नेथन लायन ने दूसरी पारी में सर्वाधिक चार विकेट लिए, जबकि स्कॉट बोलैंड ने तीन विकेट चटकाये। मिचेल स्टाकर् को दो जबकि कप्तान पैट कमिंस को एक सफलता हासिल हुई। इससे पहले, ट्रैविस हेड (163) और स्टीव स्मिथ (121) ने पहली पारी में शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया की जीत की नींव रखी थी। 

भारत को दिन की शुरुआत में 280 रन की दरकार थी, जबकि उसके हाथ में सात विकेट थे। लंदन के ओवल मैदान का मौसम खुला हुआ था, लेकिन विराट कोहली के आउट होने से भारत के विकेटों के पतन की शुरुआत हो गयी। दिन के शुरुआती पांच ओवर धैर्य से खेलने के बाद कोहली को स्कॉट बोलैंड ने छकाया। कोहली इस मौके पर आउट होने से बच गये, लेकिन दो गेंद बाद वह कवर्स में शॉट खेलने की कोशिश स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे। कोहली ने 78 गेंद की पारी में सात चौके लगाकर 49 रन का योगदान दिया। बोलैंड ने इसी ओवर में रवींद्र जडेजा को शून्य रन पर आउट करके भारत की जीत की संभावनाएं लगभग समाप्त कर दीं।

भारत के आखिरी अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे मैच में अपने दूसरे अर्द्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन मिचेल स्टाकर् ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैचआउट करवाया। रहाणे ने 108 गेंद पर 48 रन की पारी खेली और उनके विकेट के साथ ही भारत की जीत की संभावनाएं समाप्त हो गयीं। अगले ओवर में शार्दुल ठाकुर भी शून्य के स्कोर पर नेथन लायन का शिकार हो गये। ऑस्ट्रेलिया ने विकेटकीपर श्रीकर भरत को बड़ा शॉट खेलने के लिये उक्साने के लिये सभी फील्डरों को 30 गज़ के दायरे में बुला लिया।

ऑस्ट्रेलिया की यह योजना कामयाब हुई लायन ने अपनी ही गेंद पर भरत का कैच लपका, जबकि इससे पहले स्टाकर् ने उमेश यादव को विकेटकीपर के हाथों कैचआउट करवाया। दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मोहम्मद शमी ने तीन चौके जड़कर दर्शकों का मनोरंजन किया, लेकिन मोहम्मद सिराज के विकेट के साथ लायन ने भारतीय पारी समाप्त की।