Sports

सिडनी : भारतीय टीम जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच के लिए मैदान होगी तब इंडिया ए टीम टेस्ट सीरीज की अपनी तैयारियों को परखने के लिए आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ रविवार से शुरू हो रहे तीन दिवसीय अभ्यास मैच में उतर चुकी होगी। टीम इंडिया इन मैचों से भारत को गेंदबाजी और बल्लेबाजी में सही संयोजन तलाशने में मदद मिलेगी। टेस्ट श्रृंखला 17 दिसंबर को एडीलेड में दिन रात के पहले टेस्ट के साथ शुरू होगी।

ओपनिंग को लेकर खड़ा है सवाल

मैच के 'हीरो' रहे पृथ्वी शॉ बोले- ऐसे प्रदर्शन की कल्पना नहीं की थी - mom prithvi  shaw says never expected such a brilliant innings - Sports Punjab Kesari
बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरूआत करने पृथ्वी साव और शुभमन गिल में से कौन उतरेगा, पर सवाल खड़ा है। पृथ्वी आईपीएल में फार्म में नहीं थे। दूसरी ओर गिल ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 440 रन बनाए थे। दूसरा विकल्प केएल राहुल है जो जबर्दस्त फार्म में हैं और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मयंक के साथ पारी की शुरूआत कर चुके हैं लेकिन आखिरी बार उन्होंने टेस्ट सितंबर 2019 में खेला था।

रिधिमान साहा और ऋषभ पंत विकेटकीपिंग के दावेदार

पंत की जगह पहले टेस्ट में इस खिलाड़ी को मौका देना चाहते हैं कोहली-शास्त्री  - kohli shastri wants to give chance to this player in first test instead  of pant - Sports

विकेटकीपिंग के लिए रिधिमान साहा और ऋषभ पंत में से चयन होगा। आईपीएल में चोटिल हुए साहा को अपनी फिटनेस साबित करनी होगी। पंत विदेश में टेस्ट में भारत की पहली पसंद रहे हैं लेकिन सीमित ओवरों की टीम में उन्हें जगह नहीं मिल सकी और अब टेस्ट में जगह बचाने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

कोहली चले जाएंगे पितृत्व अवकाश पर
पहले टेस्ट के बाद कप्तान विराट कोहली पितृत्व अवकाश पर जा रहे हैं और चोटिल रोहित शर्मा का खेलना तय नहीं है। ऐसे में अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी पर महती जिम्मेदारी होगी । कोहली की गैर मौजूदगी में रहाणे कप्तानी कर सकते हैं। पुजारा और विहारी भी खेलने को बेताब होंगे जिन्होंने आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच कोरोना काल से पहले खेला था।

बुमराह उतर सकते हैं मैच में

जसप्रीत बुमराह का अपने अजीबोगरीब एक्शन को लेकर खुलासा, कहा- लोग सोचते थे  कि... - cricket jasprit bumrah india team - Sports Punjab Kesari

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को पहले टी-20 में आराम दिया गया और वह टेस्ट प्रारूप में ढलने के लिए अभ्यास मैच खेल सकते हैं। टेस्ट में बुमराह और मोहम्मद शमी नई गेंद संभालेंगे। तीसरे गेंदबाज के लिए मोहम्मद सिराज पसंद हो सकते हैं जो आईपीएल में अच्छे फार्म में थे।

रविंद्र जडेजा पर भी टिकी नजर
उमेश यादव के पास 46 टेस्ट का अनुभव है लेकिन आईपीएल में खेले दोनों मैचों में वह फार्म में नहीं थे। रविंद्र जडेजा सिर में चोट लगने के कारण अगले दो टी-20 नहीं खेलेंगे और देखना है कि वह टेस्ट के लिए भी फिट हैं या नहीं। जडेजा के नहीं खेलने पर रविचंद्रन अश्विन का फार्म काफी महत्वपूर्ण हो जाएगा और कुलदीप यादव के लिए भी रास्ते खुल जाएंगे।

विलियम पुकोवस्की ऑस्ट्रेलिया के लिए करेंगे शुरुआत
आस्ट्रेलिया के लिए सभी की नजरें युवा विलियम पुकोवस्की पर होंगी जो डेविड वॉर्नर के चोटिल होने के कारण पारी की शुरूआत कर सकते हैं ।शेफील्ड शील्ड में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और कोच जस्टिन लैंगर ने साफ तौर पर कहा है कि अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले को ही टेस्ट टीम में जगह मिलेगी। पहला तीन दिवसीय अभ्यास मैच लाल गेंद से और 11 दिसंबर से दूसरा मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा।

.
.
.
.
.