Sports

नई दिल्ली : एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने गुरुवार को कहा कि 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाने वाला एशिया कप इस साल सितंबर में होगा, हालांकि इसके कार्यक्रम और मेजबान देश की घोषणा अभी नहीं की गई है। यानी कि पाकिस्तानी खेमे के लिए फिलहाल बुरी खबर सामने आई है। पाकिस्तान इस साल एशिया कप का मूल मेजबान है लेकिन बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण वहां खेलने का इच्छुक नहीं है। एससी द्वारा अभी स्थल की घोषणा ना होना दर्शाता है कि पाकिस्तान में एशिया कप का होना मुश्किल हो सकता है। 

तत्कालीन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने बीसीसीआई के रुख का विरोध किया था और यहां तक कि भारत में 50 ओवर के विश्व कप के बहिष्कार की धमकी भी दी थी। पीसीबी में हालांकि सत्ता परिवर्तन के बाद रमीज की जगह नजम सेठी के आने से इसमें कुछ सकारात्मक विकास हो सकता है। एशिया कप 2023 में छह टीमें होंगी जिसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और एक क्वालीफायर टीम को मौका मिलेगा। श्रीलंका एशिया कप का मौजूदा चैम्पियन है। उसने यूएई में पिछले साल टी20 प्रारूप में खेले गये टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था। भारत इस साल के अंत में एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा और इसी को ध्यान में रखते हुए  एशिया कप को उसी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। 

बीसीसीआई सचिव और एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने अगले दो साल के लिए कैलेंडर जारी करते हुए कहा, ‘‘यह कार्यक्रम इस खेल को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हमारे अद्वितीय प्रयासों और जुनून को दर्शाता है। यह क्रिकेट के लिए अच्छा समय है।'' एसीसी द्वारा घोषित दो साल के चक्र (2023-2024 के बीच) के दौरान कुल 145 एकदिवसीय और टी20आई मैच खेले जाएंगे। इसमें 2023 में 75 और 2024 में 70 मैच होंगे। इसके अलावा कैलेंडर में एमर्जिंग (अंडर-23) एशिया कप की भी वापसी हुई है। इस साल जुलाई में पुरुषों के आठ टीमों के टूर्नामेंट को 50 ओवर के प्रारूप में खेला जायेगा।  अगले साल दिसंबर यह टूर्नामेंट टी 20 प्रारूप में होगा। इस साल जून में होने वाला महिला एमर्जिंग एशिया कप टी20 प्रारूप में होगा जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी।