Sports

बर्मिंघम : इंग्लैंड ने स्टुअर्ट ब्रॉड (68/3) और ओली रॉबिनसन (55/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पहले एशेज़ टेस्ट की पहली पारी में रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 386 रन पर ऑलआउट कर दिया। पहली पारी में 393/8 का स्कोर खड़ा करने वाली इंग्लैंड के पास इसी तरह 7 रन की लीड आ गई थी। हालांकि दूसरी पारी में खेलने उतरी इंगलैंड की शुरूआत खराब रही। बारिश से खलल डलने तक ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने महज 28 रन पर ही इंगलैंड के दो विकेट निकाल लिए थे। इंगलैंड अभी भी 35 रन आगे हैं। टेस्ट का चौथा दिन महत्वपूर्ण होने जा रहा है। इंगलैंड बैजबॉल रणनीति को छोड़कर पारी को संवारेगा या फिर ऑस्ट्रेलिया को एक मौका देगा, सबकी नजरें इसपर रहेंगी।

 

इससे पहले उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक 141 रन बनाए। उन्होंने अपनी 321 गेंद की पारी में 14 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके अलावा एलेक्स कैरी ने 66 रन की, जबकि ट्रैविस हेड ने 50 रन की पारी खेली। कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस ने 38-38 रन का योगदान दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत 311/5 के स्कोर से की। ख्वाजा ने मोईन अली को एक छक्का जड़कर अपने हाथ खोले। कैरी ने भी जेम्स एंडरसन को दो चौके जड़े, लेकिन तीसरी गेंद पर वह बोल्ड हो गए। छह विकेट गिरने के बावजूद सलामी बल्लेबाज ख्वाजा अच्छी लय में दिख रहे थे।

8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान कमिंस ने पिच पर उनका साथ दिया। दोनों बल्लेबाज़ों ने ऑस्ट्रेलिया को 350 रन के पार ले जाते हुए सातवें विकेट के लिये 44 रन की साझेदारी की। यह जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को बढ़त दिला सकती थी, लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स ने ख्वाजा का बहुमूल्य विकेट लेने के लिये अजीबोगरीब फील्ड सजाई। वह कवर्स के क्षेत्र के छह फील्डरों को 30 गज़ के दायरे में ले आए।

ख्वाजा ने रॉबिनसन की गेंद को आगे बढ़कर फील्डरों के ऊपर से खेलना चाहा लेकिन इस प्रयास में वह बोल्ड हो गए। ख्वाजा का विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड ने अंतिम तीन बल्लेबाजों को मात्र 14 रन के अंदर पवेलियन भेज दिया। रॉबिनसन ने कमिंस और नेथन लायन का विकेट लिया, जबकि ब्रॉड ने स्कॉट बोलैंड को चलता किया। 

 

 

रूट ने ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा

रूट ने 30वां टेस्ट शतक लगाया और ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। वह 30 शतक लगाने वाले सबसे तेज अंग्रेजी खिलाड़ी भी बन गए। उन्होंने पूर्व कप्तान कुक को पीछे छोड़ दिया। रूट की यह 239वीं पारी थी।

 

 

 


 

खास बातें
(1) मोईन अली टेस्ट संन्यास से वापसी करते हुए करीब दो साल में पहला टेस्ट खेल रहे हैं।
(2) ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल स्टार्क की जगह हेजलवुड को चुना। वह कमिंस और बोलैंड के साथ तेज आक्रमण की कमान संभाल रहे हैं। 
(3) आस्ट्रेलिया ने 2001 के बाद से इंग्लैंड में एशेज श्रृंखला नहीं जीती है लेकिन हाल ही में भारत को हराकर विश्व टेस्ट चैम्पियन बनी है।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
इंग्लैंड : बेन डकेट, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स (c), जॉनी बेयरस्टो (wk), मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन।
ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लेबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (wk), पैट कमिंस (c), नाथन लियोन, जोश हेजलवुड, स्कॉट बोलैंड।