Sports

लंदन : बेन स्टोक्स (155) के जुझारू शतक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को दूसरे एशेज टेस्ट में इंग्लैंड को 43 रन से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 371 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था। मैच के 5वें दिन इंग्लैंड के 6 विकेट गिरने के बाद स्टोक्स ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 155 रन बनाए, हालांकि यह उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुआ। स्टोक्स ने अपनी 214 गेंद की पारी में 9 चौके और 9 छक्के जड़े। 


मैच के हाईलाइट्स


1. स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में शतक लगाया। यह उनके करियर का 32वां शतक। स्टीव वॉ की बराबरी की। स्मिथ इंगलैंड के खिलाफ 13 शतक लगा चुके हैं। उनके आगे अब सिर्फ डॉन ब्रैडमैन (19) ही हैं।
2. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन को फील्डिंग के दौरान चोट लगी। एक पांच जख्मी हुआ लेकिन इसके बावजूद बल्लेबाजी करने उतरे। यह लियोन का लगातार 100वां मैच था।
3. थर्ड मैन पर मिचेल स्टार्क द्वारा पकड़ा गया कैच नकार दिया गया। रिप्ले में देखा गया कि गेंद ग्राऊंड से लग गई थी। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इसे कंप्लीट कैच मानते रहे।
4. बेयरस्टो बॉल लीव करने के बाद क्रीज छोड़ गए। इतने में ऑट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने सतर्कता दिखाते हुए विकेट उड़ा दी। बेयरस्टो का कसूर सिर्फ इतना था कि उन्होंने बॉल खेलने के बाद मैदान अंपायर की ओर क्रीज छोड़ने का ईशारा नहीं किया था। मामले को लेकर दर्शक भड़क गए। पवेलियन लौट रहे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स को धोखेबाज कहा गया। पवेलियन में बढ़ी संख्या में दर्शक इकट्ठा हो गए। मामला बढ़ने पर मेलबर्न क्रिकेट क्लब ने माफी भी मांगी।

5. पहली पारी में जो रूट का कैच स्मिथ ने पकड़ा जो विवादित रहा। 

6. टेस्ट की शुरूआत के पहले ही दिन जस्ट स्टॉप ऑयल मुहिम के कार्यकर्ता मैदान पर घुस गए। उन्होंने संतरी रंग फैलाया और नारेबाजी की। एक प्रदर्शनकारी को जॉनी बेयरस्टो अपने कंधे पर उठाकर बाहर तक छोड़कर आए थे।

 

 

 


बहरहाल, इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत 114/4 से करते हुए भले ही धैर्य के साथ बल्लेबाजी की, लेकिन पहले ड्रिंक्स ब्रेक के बाद बेन डकेट छोटी गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को कैच दे बैठे। डकेट ने 112 गेंद पर 83 रन बनाये और वह मैच में दूसरी बार शतक से चूके। लंच से कुछ देर पहले कैरी ने जॉनी बेयरस्टो की लापरवाही का फायदा उठाकर उन्हें रनआउट कर दिया, जिसके बाद स्टोक्स का आक्रामक रूप देखने को मिला।

पहला सत्र समाप्त होने से पहले स्टोक्स ने तीन छक्के जड़ते हुए अपना शतक पूरा किया। दूसरे सत्र में भी उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और स्ट्राइक ज्यादा से ज्यादा अपने पास रखते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ 7वें विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की। इंग्लैंड हालांकि इस साझेदारी के बावदूज जीत से 70 रन दूर थी।

 

 

 

 

 

ड्रिंक्स ब्रेक एक बार फिर इंग्लैंड पर भारी पड़ा और स्टोक्स के बल्ले का किनारा लेकर गेंद हवाई यात्रा करते हुए विकेटकीपर कैरी के दस्तानों में समा गई। अगली 14 गेंदों के अंदर ओली रॉबिन्सन (एक) और स्टुअर्ट ब्रॉड (11) भी पवेलियन लौटे। जॉश टंग (19) और जेम्स एंडरसन (तीन नाबाद) ने आखिरी विकेट के लिए 25 रन जोड़े, हालांकि यह ऑस्ट्रेलिया की जीत को कुछ देर के लिए ही टाल सका।

 

 

 

मिचेल स्टार्क (79/3) ने टंग को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी समाप्त की। पैट कमिंस और जॉश हेजलवुड ने भी 3-3 विकेट लिए जबकि कैमरन ग्रीन को एक सफलता प्राप्त हुई। ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की शृंखला में 2-0 से आगे हो गई है। इंग्लैंड अगर एशेज का खिताब हासिल करना चाहती है तो उसे अगले तीनों टेस्ट जीतने होंगी।