Sports

फुकुओका (जापान) : युवा तैराक आर्यन नेहरा ने मंगलवार को यहां तैराकी विश्व चैंपियनशिप की 800 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में 27वें स्थान पर रहते हुए ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय' की बराबरी की। उन्नीस साल के आर्यन ने हीट (शुरुआती दौर) में आठ मिनट 0.76 सेकेंड का समय लेकर अद्वेत पेज के ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय' की बराबरी की। 

आर्यन ने इसके साथ ही आठ मिनट 1.81 सेकेंड के अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में भी सुधार किया जो उन्होंने इसी महीने हैदराबाद में राष्ट्रीय चैपियनशिप के दौरान बनाया था। आर्यन हालांकि फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे क्योंकि हीट से सिर्फ शीर्ष आठ तैराकों को फाइनल में जगह मिली। गुजरात के आर्यन ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में चार स्वर्ण पदक जीते थे और इस दौरान तीन राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए थे। आर्यन इस हफ्ते 1500 मीटर फ्रीस्टाइल में भी हिस्सा लेंगे। 

तैराकी में राष्ट्रीय एक्वाटिक चैंपियनशिप के दौरान किए गए प्रदर्शन को ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड माना जाता है। अन्य प्रतियोगिताओं में हासिल किए गए समय को ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय' कहा जाता है। मंगलवार को प्रतिस्पर्धा पेश करने वाले एक अन्य तैराक साजन प्रकाश 200 मीटर बटरफ्लाई में एक मिनट 58.07 सेकेंड के समय के साथ 23वें स्थान पर रहे। केरल के इस तैराक का इस स्पर्धा में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक मिनट 56.38 सेकेंड है। इसके साथ ही दो बार के ओलंपिक साजन का अभियान खत्म हो गया। वह 50 मीटर बटरफ्लाई में 91 तैराकों के बीच 57वें स्थान पर रहे थे।