Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : 7 फरवरी 1996 भारतीय क्रिकेट के इतिहास का एक ऐतिहासिक दिन था। हालांकि ये दिन अनिल कुंबले के लिए वह दिन है जिसे वह कभी नहीं भूल पाएंगे। 28 साल पहले आज ही के दिन अनिल कुंबले ने अपने देश के लिए एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। कुंबले ने नई दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला (अब अरुण जेटली) स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ 2 मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। 

कुंबले इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे गेंदबाज बने जिन्होंने जुलाई 1956 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट लिए थे। लेकर और कुंबले के अलावा न्यूजीलैंड के अजाज पटेल ने भी एक पारी में 10 विकेट लेने का गौरव हासिल किया है। पटेल ने दिसंबर 2021 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ ब्लैक कैप्स टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। 

चेन्नई में पहला टेस्ट 12 रन से हारने के बाद भारत काफी दबाव में था। हालांकि कुंबले ने हाथ में गेंद लेकर शानदार प्रदर्शन करने के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन एंड कंपनी ने श्रृंखला 1-1 से समाप्त की। शुरुआत करते हुए कुंबले ने भारत को पहली पारी में 80 रनों की बड़ी बढ़त दिलाने में मदद की। लेग स्पिनर ने इजाज अहमद, इंजमाम-उल-हक, मोहम्मद यूसुफ और सकलैन मुश्ताक को आउट करके 24.3-4-75-4 के प्रभावशाली आंकड़े के साथ समापन किया। इसके बाद सदगोपन रमेश, सौरव गांगुली और जवागल श्रीनाथ ने क्रमशः 96, 62 और 49 रन बनाकर भारत ने पाकिस्तान को 420 रनों का कठिन लक्ष्य दिया। 

सईद अनवर और शाहिद अफरीदी ने पहले विकेट के लिए 24.2 ओवर में 101 रन जोड़कर लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शानदार शुरुआत की। जब ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान धीरे-धीरे खुद को मजबूत स्थिति में ले रहा है तब कुंबले को अफरीदी का बेशकीमती विकेट मिला जिन्होंने 64 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 41 रन बनाए। कुंबले द्वारा शुरुआती सफलता दिलाने के बाद पाकिस्तान पूरी तरह से भटक गया और 11.5 ओवर के अंतराल में 6 विकेट पर 128 रन पर सिमट गया। कुंबले के हाथों आउट होने से पहले अनवर ने 128 गेंदों पर 69 रन बनाए। 

सलीम मलिक और कप्तान वसीम अकरम ने 58 रनों की साझेदारी के साथ समझदारी बहाल करने की कोशिश की लेकिन उनके प्रयास पाकिस्तान के लिए फिनिश लाइन से आगे जाने के लिए पर्याप्त नहीं थे। कुंबले ने 26.3-9-74-10 के आंकड़े के साथ समाप्त किया और पाकिस्तान 60.3 ओवर में 207 रन पर ढेर हो गया।